पेट पर दिखने लगे ये लक्षण तो समझा जाइये लिवर में है सूजन, ना करें अनदेखा

पेट पर दिखने लगे ये लक्षण तो समझा जाइये लिवर में है सूजन, ना करें अनदेखा
Share:

लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो दाहिनी ओर स्थित है और पाचन के लिए जिम्मेदार है। इसके कामकाज में कोई भी गड़बड़ी पूरे शरीर पर गहरा असर डाल सकती है। लीवर में सूजन या संक्रमण जैसी स्थितियां पाचन तंत्र को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं।

लीवर में सूजन या हेपेटाइटिस, कई कारणों से हो सकता है। यह अक्सर पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, गहरे रंग का पेशाब और आंखों और त्वचा के पीले पड़ने से होता है। पेट के दाहिने हिस्से में लगातार बेचैनी, गैस और अपच के साथ, लीवर की अंतर्निहित समस्याओं का संकेत हो सकता है।

लीवर में सूजन के लिए योगदान देने वाले कारकों में अत्यधिक शराब का सेवन, मेटास्टेटिक कैंसर, दिल की विफलता, हेपेटाइटिस ए, बी या सी, हेपेटोसेलुलर कार्सिनोमा और खराब आहार संबंधी आदतें शामिल हैं।

सिरोसिस जैसी पुरानी लीवर की स्थितियों में सावधानीपूर्वक प्रबंधन की आवश्यकता होती है क्योंकि वे आम तौर पर अपरिवर्तनीय होती हैं। उपचार का उद्देश्य आहार समायोजन और दवा के माध्यम से स्थिति को नियंत्रित करना और बिगड़ने से रोकना है। गंभीर मामलों में, लीवर प्रत्यारोपण पर विचार किया जा सकता है।

लीवर से संबंधित विकारों के शुरुआती हस्तक्षेप और प्रभावी प्रबंधन के लिए लीवर की सूजन के लक्षणों और कारणों को समझना महत्वपूर्ण है। नियमित चिकित्सा जांच और स्वस्थ जीवनशैली से गंभीर यकृत जटिलताओं के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

कूलर में कहीं पनप न जाएं डेंगू के मच्छर, इन बातों का रखें ध्यान

चेतावनी: स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती हैं कई तरह की बीमारियां

क्या आपको भी है रात को सोते समय सोचने की आदत? तो इन आसान तरीकों से पाएं निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -