बच्चों को आप भी करते है बार बार लिप पर KISS तो अभी जानें ये-बात

बच्चों को आप भी करते है बार बार लिप पर KISS तो अभी जानें ये-बात
Share:

जब कोई नया बच्चा परिवार में आता है, तो खुशी और प्यार का माहौल बन जाता है। लोग नवजात शिशु को गोद में लेना चाहते हैं, लेकिन इस दौरान कुछ गलतियाँ करना नुकसानदायक हो सकता है। छोटे बच्चों की इम्यूनिटी कमज़ोर होती है और उनकी मांसपेशियां और त्वचा नाजुक होती हैं। इसलिए, बच्चों को गोद में लेने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

सेफ्टी पहले

बच्चों को गोद में लेते समय सबसे पहले उनकी सुरक्षा का ध्यान रखें। यहां कुछ सामान्य गलतियों के बारे में बताया गया है, जो अक्सर लोग करते हैं:

1. हाथों को साफ न करना

अक्सर लोग बच्चे को गोद में उठाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ नहीं करते। इससे बच्चे को संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, बच्चे को गोद में लेने से पहले अपने हाथों को साबुन से धोना या फिर सेनेटाइज़र का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप बाहर से आए हैं, तो अपने हाथ-पैर और मुँह को अच्छे से धोकर कपड़े भी बदल लें, तभी बच्चे को गोद में लें।

2. होंठों पर चूमना

कई लोग बच्चे को गोद में लेते समय उसके होंठों पर चूम लेते हैं, लेकिन यह एक बड़ी गलती है। इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ता है। अगर प्यार जताना है, तो बच्चे के माथे को चूमना ज्यादा सुरक्षित होता है। यदि आप सर्दी, जुकाम या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से ग्रसित हैं, तो बच्चे को गोद में लेने से बचें।

गोद में उठाने का सही तरीका
3. सही सपोर्ट दें

छोटे बच्चों की हड्डियाँ और मांसपेशियां बहुत नाजुक होती हैं। इसलिए, जब आप बच्चे को गोद में उठाते हैं, तो खासकर गर्दन और कंधों का सपोर्ट देना आवश्यक है। कई लोग बच्चे को बगल से पकड़कर उठाते हैं, जो गलत है। सही तरीका यह है कि एक हाथ से बच्चे की पीठ और कमर को सपोर्ट करें, और दूसरे हाथ से उसकी गर्दन के नीचे लगाएं।

4. बच्चे को उछालना न

कई बार लोग बच्चों को गोद में लेते हुए उन्हें उछालते हैं, लेकिन यह बेहद खतरनाक हो सकता है। चाहे बच्चा छोटा हो या बड़ा, उसे कभी भी उछालते समय हाथों से नहीं छोड़ना चाहिए। जरा सी चूक भी बच्चे के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकती है।​ बच्चों को गोद में लेना एक सुखद अनुभव है, लेकिन इसमें सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सबसे पहले आते हैं। इसलिए, अगर आप नवजात शिशु को गोद में लेने का सोच रहे हैं, तो ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखें। याद रखें, एक छोटी सी गलती भी बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकती है। सुरक्षित और प्यार भरा वातावरण ही बच्चों के विकास में सहायक होता है।

ये एक्टर बना TV का सबसे हाई-पेड होस्ट

'मुझे BIGG B से डर लगता है', सलमान खान के सामने बोली रेखा

भरी महफ़िल में अमिताभ बच्चन ने ऐश्वर्या राय को लगाई डांट, वायरल हुआ VIDEO

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -