यदि आप भी कम करना चाहते है अपना वजन तो आज ही अपनाएं ये तरीका

यदि आप भी कम करना चाहते है अपना वजन तो आज ही अपनाएं ये तरीका
Share:

अगर आपका वजन बढ़ गया है और आप इसे घटाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो सही तरीके से वजन कम करने के लिए कुछ जरूरी नियमों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है। कई बार सही रूटीन न होने के कारण भी वजन घटाने में रुकावट आती है। यहां हम आपको वेट लॉस के लिए पांच महत्वपूर्ण नियम बता रहे हैं, जिनका पालन करके आप अपने वजन को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।

1. रोजाना 30-40 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करें

वजन घटाने के लिए अपने दिनचर्या में कम से कम 30 से 40 मिनट की फिजिकल एक्टिविटी शामिल करना आवश्यक है। आप इसमें वर्कआउट, साइकलिंग, रनिंग या किसी भी एरोबिक एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं। यह न केवल कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा, बल्कि आपकी फिटनेस भी बढ़ाएगा।

2. डाइट में कैलोरी कम करें, लेकिन खाना कम न करें

वजन कम करने के लिए बहुत से लोग खाना-पीना काफी कम कर देते हैं या एक-दो बार खाना छोड़ देते हैं, लेकिन इससे वजन कम नहीं होता। इससे आपका शरीर कमजोर हो सकता है और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। वजन घटाने के लिए डाइट में कैलोरी कम करें, लेकिन खाना न छोड़ें। फैट वाली चीजों से परहेज करें और एक बार में बहुत सारा खाना खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा खाएं।

3. भरपूर पानी पीना है बेहद जरूरी

वजन कम करने के लिए दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करें और पूरे दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें। अगर आप बार-बार सादा पानी पीने से ऊब जाते हैं, तो इसमें एनर्जी पाउडर डाल सकते हैं या नारियल पानी जैसी हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत रहेगा और वजन जल्दी घटेगा।

4. प्रोटीन रिच डाइट अपनाएं

वजन घटाने और मसल्स को टोन करने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना जरूरी है। इसके लिए सोयाबीन, लो फैट वाला पनीर, अंडे का सफेद भाग जैसी चीजें अपने आहार में शामिल करें। रोजाना प्रोटीन की सही मात्रा के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं, ताकि आप अपनी डाइट को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकें।

5. भरपूर नींद लें

वजन बढ़ने का एक कारण खराब नींद का पैटर्न भी हो सकता है। सही नींद न मिलने पर शरीर में कार्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जिससे स्ट्रेस बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे वजन बढ़ सकता है और घटाने में भी रुकावट आ सकती है। इसलिए सही समय पर सोना और सात से आठ घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है।

सोशल मीडिया पर छाया कर्टनी कार्दशियन का नया लुक

ब्रायन एडम्स के फैंस के लिए खुशखबरी, सिंगर ने किया ये बड़ा ऐलान

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -