इस नवरात्रि यदि आप भी करना चाहते है माता के दर्शन तो अभी बनाए प्लान

इस नवरात्रि यदि आप भी करना चाहते है माता के दर्शन तो अभी बनाए प्लान
Share:

शारदीय नवरात्रि का पर्व नजदीक आ रहा है, जो 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक मनाया जाएगा। इस दौरान भक्तगण मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में कटरा पहुंचते हैं। यहां की रौनक देखते ही बनती है, और नवरात्रि के इस पर्व पर माता के दर्शनों का एक अलग ही माहौल होता है।

यदि आप बिहार से वैष्णो देवी जाने की योजना बना रहे हैं, तो जानिए कि आप किस तरीके से सबसे बेहतर यात्रा कर सकते हैं। पटना या बिहार के किसी अन्य स्थान से वैष्णो देवी पहुंचना बेहद आसान है। यहां से आप फ्लाइट, ट्रेन या बस के जरिए वैष्णो देवी के मंदिर जा सकते हैं।

फ्लाइट से यात्रा: पटना से जम्मू के लिए हफ्ते में लगभग 14 फ्लाइट उपलब्ध हैं। प्रमुख एयरलाइंस जैसे इंडिगो, विस्तारा और स्पाइसजेट पटना (PAT) से जम्मू (IXJ) के लिए प्रतिदिन दो बार उड़ान भरती हैं। फ्लाइट का औसत समय करीब साढ़े 5 घंटे होता है। एक पैसेंजर का किराया 9,227 रुपए से लेकर 25,268 रुपए तक हो सकता है। यदि आप गया से उड़ान भरते हैं, तो यात्रा का समय 7 घंटे 25 मिनट का हो सकता है, और इसका किराया 10,254 रुपए से लेकर 32,300 रुपए तक हो सकता है। जम्मू पहुंचने के बाद, वहां से आप वैष्णो देवी तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से यात्रा: पटना जंक्शन से जम्मू तवी के लिए ट्रेन संख्या 12331 संचालित होती है। यह ट्रेन हफ्ते में 5 दिन चलती है और यात्रा में लगभग 27-28 घंटे का समय लगता है। जम्मू पहुंचने के बाद, वैष्णो देवी पहुंचना भी काफी सरल है। ट्रेन से यात्रा करने का किराया 650 रुपए से लेकर 18,000 रुपए तक हो सकता है, जो कि कोच के अनुसार बदलता है।

बस से यात्रा: यदि आप बस के जरिए वैष्णो देवी जाने का सोच रहे हैं, तो कुल दूरी लगभग 1,706.7 किलोमीटर होगी। आप नेशनल हाईवे 44 से यात्रा कर सकते हैं, और पूरा सफर 34-35 घंटे का होगा। बस का किराया 2,657 रुपए से लेकर 10,365 रुपए तक हो सकता है।

यात्रा की तैयारी: इन सभी विकल्पों के साथ, आपको अपनी यात्रा की योजना बनाने में सहूलियत होगी। नवरात्रि के दौरान कटरा में भीड़भाड़ अधिक होती है, इसलिए यात्रा से पहले सभी जरूरी इंतजाम कर लेना बेहतर होगा। इस दौरान सभी भक्तों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाएगा।

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -