यदि आप भी है मधुमेह के शिकार तो अभी जान लें ये जरुरी बात

यदि आप भी है मधुमेह के शिकार तो अभी जान लें ये जरुरी बात
Share:

नवरात्रि का त्योहार इस समय चल रहा है, और इस दौरान कई लोग 9 दिनों तक उपवास रखते हैं। उपवास के दौरान लोग मीठा खाना पसंद करते हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को व्रत की डाइट को लेकर थोड़ी चिंता रहती है। उन्हें यह ध्यान रखना होता है कि कौन-से फूड ब्लड शुगर को बढ़ा सकते हैं।

व्रत में फलों का सेवन

व्रत के दौरान फल भी खाए जा सकते हैं, लेकिन कुछ फलों में नैचुरल शुगर अधिक होती है। इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा होता है। न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल का कहना है कि अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको लंबे समय तक भूखे नहीं रहना चाहिए। इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है। थोड़े-थोड़े समय पर कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। आइए, एक्सपर्ट से जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज व्रत के दौरान क्या खा सकते हैं।

1. कुट्टू का आटा

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो व्रत में कुट्टू के आटे से बनी चीजें खाना एक अच्छा विकल्प है। कुट्टू का आटा एक फलाहारी अनाज है, जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं। आप नवरात्रि के दौरान कुट्टू की टिक्की या रोटी बना सकते हैं। यह फाइबर में भी भरपूर होता है, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है।

2. सिंघाड़ा

नवरात्रि में उपवास के दौरान सिंघाड़े के आटे का उपयोग भी किया जा सकता है। आप इसमें थोड़ा सा अखरोट मिलाकर खा सकते हैं। यह बहुत ही हेल्दी और एनर्जेटिक होता है। डायबिटीज के लिए ये दोनों चीजें फायदेमंद हैं और इससे कमजोरी भी महसूस नहीं होती।

3. राजगिरा का आटा

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए आप राजगिरा के आटे से बनी चीजें भी खा सकते हैं। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती।

4. पर्याप्त पानी पिएं

व्रत के दौरान शरीर में हाइड्रेशन की कमी न होने दें। जितना हो सके, पानी पिएं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि शरीर में पानी की कमी से कमजोरी महसूस होती है। खासतौर पर शुगर के मरीजों को पानी पीते रहना चाहिए।​ उपवास के दौरान सही डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए। अगर आप कुट्टू, सिंघाड़ा और राजगिरा का आटा अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो आप स्वस्थ रह सकते हैं। साथ ही, नियमित रूप से पानी पीकर हाइड्रेशन भी बनाए रखें। इससे आपका व्रत और भी सफल होगा और आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -