मसल्स बनाने के लिए यदि आप भी कर रहे ये काम तो अभी जाने अंजाम

मसल्स बनाने के लिए यदि आप भी कर रहे ये काम तो अभी जाने अंजाम
Share:

मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। यह न केवल मसल्स के टिश्यू की रिपेयरिंग करता है बल्कि उनके रखरखाव में भी मदद करता है। शरीर में प्रोटीन की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार, एक सामान्य वयस्क व्यक्ति को शरीर के प्रति किलोग्राम वजन पर 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। हालांकि, नई रिसर्च में यह सामने आया है कि मसल्स बनाने वालों को इससे ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है ताकि शरीर मजबूत और गठीला बन सके। आइए जानते हैं प्रोटीन के 6 बेहतरीन सोर्स और इन्हें डाइट में कैसे शामिल किया जा सकता है।

1. चिकन

चिकन प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है। सिर्फ 3 औंस चिकन में 27 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप बेक्ड लेमन-पेपर चिकन या क्रीमी परमेसन गार्लिक मशरूम चिकन जैसे रेसिपी ट्राई कर सकते हैं।

2. सैल्मन (मछली)

सैल्मन न केवल प्रोटीन से भरपूर है, बल्कि इसमें हेल्दी फैट भी होते हैं, जो दिल के लिए भी अच्छे होते हैं। सैल्मन की 3 औंस सर्विंग में 19 ग्राम प्रोटीन होता है। हफ्ते में कम से कम दो बार इसे खाने से आपके शरीर को जरूरी प्रोटीन मिल सकता है।

3. अंडे

अंडे भी प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स हैं। 1 बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है। आप इसे तला हुआ, उबला हुआ या पालक ऑमलेट के रूप में खा सकते हैं। इसे डाइट में शामिल करना आसान और फायदेमंद है।

4. पीनट बटर (मूंगफली का मक्खन)

अगर आप शाकाहारी हैं तो पीनट बटर एक अच्छा प्लांट-बेस्ड प्रोटीन सोर्स हो सकता है। 2 बड़े चम्मच पीनट बटर में 7 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसे पीनट बटर और जेली सैंडविच या पीनट ड्रेसिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं। चलते-फिरते समय पीनट बटर एनर्जी बॉल्स खा सकते हैं।

5. लो फैट पनीर

लो फैट पनीर भी प्रोटीन का नेचुरल सोर्स है। 1/2 कप लो फैट पनीर में 12 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे क्रीमी पालक डिप या फ्लोरेंटाइन लासग्ना रोल-अप जैसी डिश में शामिल कर सकते हैं। यह संतुलित आहार का हिस्सा बन सकता है।

6. दाल

दाल शाकाहारी लोगों के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन सोर्स है। यह एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। 1 कप पकी दाल में 18 ग्राम प्रोटीन मिलता है। आप इसे दाल के सूप या तले हुए अंडे और साग के साथ अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

दुनियाभर में इस्लामी शासन लाने का लक्ष्य! सरकार ने आतंकी संगठन हिज्ब-उत-तहरीर पर लगाया प्रतिबंध

अमिताभ बच्चन को अपने पिता का पुनर्जन्म मानते थे हरिवंश राय, खुद किया खुलासा

रतन टाटा ने प्रोड्यूस की थी फिल्म, अमिताभ बच्चन ने निभाया था लीड रोल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -