यदि आप भी है चाय के शौक़ीन तो कभी न करें इस चीज का सेवन

यदि आप भी है चाय के शौक़ीन तो कभी न करें इस चीज का सेवन
Share:

भारत में चाय पीने का शौक हर घर में देखने को मिलता है। कुछ लोगों की सुबह चाय के बिना शुरू ही नहीं होती। चाय देश की सबसे पसंदीदा ड्रिंक में शामिल है। लेकिन अक्सर लोग चाय के साथ समोसा, नमकीन, बिस्किट, या पकौड़े जैसे स्नैक्स का सेवन करते हैं। हालांकि, चाय के साथ ये स्नैक्स आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

क्लीनिकल डायटीशियन आंचल शर्मा की सलाह

क्लीनिकल डायटीशियन आंचल शर्मा के अनुसार, चाय के साथ स्नैक्स का सेवन करते समय यह जानना जरूरी है कि क्या ये खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित हैं या नहीं। चाय के साथ हम अक्सर ज्यादा ऑयली चीजें खाते हैं, जो बाद में सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं। आइए जानते हैं चाय के साथ कौन-कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए।

डीप फ्राई स्नैक्स

बारिश के मौसम में गर्मागरम चाय के साथ पकौड़े और समोसे खाने का आनंद कुछ ही लोग छोड़ते हैं। लेकिन ये डीप फ्राई स्नैक्स तेल में तले जाते हैं, जिससे इनकी ऑयली मात्रा काफी ज्यादा होती है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप भी चाय के साथ ऐसे स्नैक्स खाते हैं, तो इसे बदलने की आदत डालें।

आयरन वाली चीजें

चाय के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। विशेषज्ञों के अनुसार, चाय में ऑक्सलेट होता है जो आयरन युक्त भोजन से आयरन अवशोषण को रोकता है। इसलिए चाय के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे पालक, चने आदि का सेवन न करें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त आयरन नहीं मिल पाएगा।

दही वाले स्नैक्स

चाय एक गर्म पेय है, जबकि दही की तासीर ठंडी होती है। चाय के साथ दही से बने स्नैक्स खाने से पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप चाय के साथ पराठा खा रहे हैं तो दही से परहेज करें। यह संयोजन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

चाय की अधिकता से बचें

इसके अलावा, अधिक चाय या कॉफी का सेवन भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अत्यधिक चाय पीने से अनिद्रा या नींद की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए चाय का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। इन बातों का ध्यान रखकर आप चाय के साथ स्वस्थ स्नैक्स का चयन कर सकते हैं और अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

कैसे देश के टॉप कॉमेडियन बने जाकिर? खुद शेयर किया किस्सा

राजेश खन्ना से शादी करके पछताई डिंपल कपाड़िया, खुद किया खुलासा

फ्लोरल ड्रेस में नजर आई प्रेग्नेंट दीपिका पादुकोण, फैंस संग ली सेल्फी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -