यदि आप भी बना रहे है अमृतसर घूमने का मन तो ये है बेस्ट स्थान

यदि आप भी बना रहे है अमृतसर घूमने का मन तो ये है बेस्ट स्थान
Share:

अमृतसर, पंजाब का एक बेहद लोकप्रिय शहर है, जो स्वर्ण मंदिर और कई ऐतिहासिक इमारतों के लिए प्रसिद्ध है। हर दिन लाखों श्रद्धालु दूर-दूर से यहां आते हैं, खासकर बैसाखी या गुरु पर्व के समय। इसके अलावा, अमृतसर अपने स्वादिष्ट छोले कुलचे के लिए भी जाना जाता है। दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोग अक्सर वीकेंड पर अमृतसर घूमने का प्लान बनाते हैं। अमृतसर दिल्ली से करीब 457 किलोमीटर की दूरी पर है, और यहां पहुंचने में लगभग 8 घंटे का समय लगता है।

अगर आप भी इस वीकेंड पर अमृतसर जाने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको अमृतसर के आसपास के कुछ बेहतरीन हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जा सकते हैं। यह हिल स्टेशन प्रकृति की गोद में स्थित हैं और आपको शांति के साथ-साथ खूबसूरत नजारे भी देखने को मिलेंगे।

थानीक पुरा

थानीक पुरा, हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है। यह गांव चिंतपूर्णी शक्ति पीठ मंदिर के पास है और अमृतसर से यहां पहुंचने में लगभग 3 घंटे का समय लगता है। यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है। यहां की नदियों और पहाड़ियों का दृश्य बेहद आकर्षक है, जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। यहां आप फोटोग्राफी और ट्रैकिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

बकलोह हिल स्टेशन

हिमाचल प्रदेश का बकलोह हिल स्टेशन भी एक बेहतरीन विकल्प है। यह अमृतसर से लगभग 200 किलोमीटर की दूरी पर है और यहां पहुंचने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। अगर आप नेचर के करीब कुछ शांति के पल बिताना चाहते हैं, तो यह हिल स्टेशन आपके लिए एकदम सही जगह है। यहां कई व्यू पॉइंट्स हैं, जहां से आप पूरे शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। यह जगह खासकर पंजाब के लोगों के बीच वीकेंड पर घूमने के लिए काफी प्रसिद्ध है।

डलहौजी

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश का एक छोटा और प्यारा शहर है, जो अमृतसर से लगभग 197 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। डलहौजी अपने हरे-भरे मैदानों, खूबसूरत फूलों और तेज बहती नदियों के लिए प्रसिद्ध है। चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा यह हिल स्टेशन एक शानदार पर्यटन स्थल है। आप यहां अपने परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ एक यादगार वीकेंड बिता सकते हैं।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -