गर्मी में हो जाए सर्दी जुकाम तो इन उपायों से पाएं छुटकारा

गर्मी में हो जाए सर्दी जुकाम तो इन उपायों से पाएं छुटकारा
Share:

ठंड के महीनों में खांसी और जुकाम होना आम बात है, लेकिन कुछ लोग गर्मी के मौसम में भी इन समस्याओं से जूझते हैं। आमतौर पर, सर्दियों में ठंडी चीजें खाने से सर्दी, खांसी या बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, गर्मियों में खांसी और जुकाम होना हैरान करने वाला लगता है क्योंकि ज़्यादातर लोग गर्मी से बचने के लिए ठंडे पेय पदार्थ और खाद्य पदार्थ खाते हैं। सच्चाई यह है कि गर्मियों में, हर किसी को ठंडक पाने के लिए ठंडी चीजें खाने की ज़रूरत नहीं होती है, और इस मौसम में खांसी और जुकाम होने के कई कारण हो सकते हैं।

गर्मियों के महीनों में, कई लोग एयर-कंडीशन वाले कमरों में घर के अंदर रहना पसंद करते हैं। लंबे समय तक एयर कंडीशनिंग के संपर्क में रहने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर हो सकती है, जिससे आप बीमारियों के प्रति ज़्यादा संवेदनशील हो सकते हैं। इसके अलावा, गर्मी से आने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से भी खांसी और जुकाम के लक्षण शुरू हो सकते हैं। इसके अलावा, गर्म और ठंडे खाद्य पदार्थों को एक साथ खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जहाँ कुछ लोग इन समस्याओं से निपटने के लिए दवाइयों का विकल्प चुनते हैं, वहीं कुछ लोग घरेलू उपचारों पर भरोसा करते हैं। अगर आप गर्मियों में खांसी और जुकाम से जूझ रहे हैं, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है।

तुलसी की चाय बनाएँ
खांसी और जुकाम को नियंत्रित करने में तुलसी का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। आप रोजाना सुबह 4-5 तुलसी के पत्ते चबा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप तुलसी की चाय पी सकते हैं या तुलसी के पत्तों को उबालकर हर्बल काढ़े के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

मुलेठी की जड़
खांसी और जुकाम के लक्षणों से राहत के लिए मुलेठी की जड़ को रामबाण माना जाता है। आप एक गिलास पानी में एक चम्मच मुलेठी का पाउडर मिलाकर हर सुबह पी सकते हैं। इससे खांसी और जुकाम से राहत मिलेगी। इसके अलावा, आप एक कप पानी में मुलेठी का पाउडर, एक चुटकी दालचीनी पाउडर, कुछ तुलसी के पत्ते और एक चुटकी काली मिर्च उबालकर काढ़ा तैयार कर सकते हैं।

गिलोय
गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है, जो आपको खांसी और जुकाम से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। आप गिलोय का जूस तैयार कर सकते हैं और इसे पानी में 2 चम्मच गिलोय का जूस मिलाकर खाली पेट पी सकते हैं। इससे खांसी और जुकाम के लक्षणों से जल्दी राहत मिल सकती है।

इन उपायों के अलावा, संतुलित आहार बनाए रखना, गुनगुने पानी से हाइड्रेटेड रहना, तापमान में अचानक बदलाव से बचना और पर्याप्त आराम सुनिश्चित करना भी गर्मियों के महीनों में खांसी और जुकाम को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है।

इन अभ्यासों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप खांसी और जुकाम को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं, यहां तक ​​कि गर्म मौसम के दौरान भी जब ये समस्याएं अप्रत्याशित होती हैं।

अगर आपको गर्मियों में भी हो रहा है डैंड्रफ, तो ये 3 चीजें आपकी मदद

विटामिन बी12 की अधिकता भी शरीर के लिए होती है हानिकारक

बार बार सूख रहे है होंठ? तो ये हो सकती है वजह

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -