अगर आपको घर पर नंगे पैर चलने की आदत है तो आज ही करें, नहीं तो बिन बुलाए बीमारियां आ जाएंगी आपके घर
अगर आपको घर पर नंगे पैर चलने की आदत है तो आज ही करें, नहीं तो बिन बुलाए बीमारियां आ जाएंगी आपके घर
Share:

घर पर नंगे पैर चलना कई लोगों के लिए एक आम बात है, बचपन से ही माना जाता है कि इससे स्वास्थ्य को लाभ होता है। विज्ञान शरीर के लिए इसके लाभों का समर्थन करता है, जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट में वृद्धि और सूजन में कमी। यह नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है।

हालाँकि, घर के अंदर नंगे पैर चलने से जुड़े कुछ संभावित खतरे भी हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए:

  1. नंगे पैर चलने से चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है, जैसे कटने और खरोंच लगने का खतरा, जो पैरों को नुकसान पहुंचा सकता है। नंगे पैर चलने की तुलना में चप्पल पहनने से यह जोखिम काफी कम हो जाता है।

  2. दर्द की संभावना कठोर सतहों पर नंगे पैर चलने से शरीर के अन्य भागों पर दबाव बढ़ता है। इससे पीठ दर्द, पैर दर्द या घुटने में तकलीफ हो सकती है, जिससे घर पर लंबे समय तक नंगे पैर चलना अवांछनीय हो जाता है।

  3. पैरों की गंभीर समस्याएँ घर के अंदर नंगे पैर चलने से पैरों की गंभीर समस्याएँ हो सकती हैं। इससे एड़ी का दर्द बढ़ सकता है, जो और भी गंभीर हो सकता है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए लंबे समय तक नंगे पैर चलने से बचें।

  4. संक्रमण का जोखिम घर के अंदर कठोर सतहों पर नंगे पैर चलने से पैरों को प्रभावित करने वाले फंगल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इससे त्वचा या नाखूनों में संक्रमण हो सकता है। नंगे पैर चलने से त्वचा सख्त भी हो सकती है, जिससे यह ऐसे संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है।

  5. त्वचा संबंधी समस्याएं नंगे पैर चलने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। मधुमेह के रोगियों को पैरों के संक्रमण को रोकने के लिए नंगे पैर चलने से बचना चाहिए। पैरों के तलवों पर एंटीफंगल टी ट्री ऑयल लगाने से मदद मिल सकती है।

  6. प्लांटर फ़ेसिटिस अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ पोडियाट्रिक स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, हर जगह नंगे पैर चलना फ़ायदेमंद नहीं है। नरम या फिसलन वाली सतहों पर एच्लीस या प्लांटर फ़ेसिटिस जैसी समस्याओं को रोकने के लिए जूते पहनना ज़रूरी होता है।

महिंद्रा लॉन्च करेगी 23 कारें, दशक के अंत तक कारों की लग जाएगी लाइन

सेकेंडों में चमकेगा घर का हर कोना, इन एप्स की मदद से रखें साफ-सफाई का खास ख्याल

कावासाकी निंजा 300 का मेड-इन-इंडिया मॉडल लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -