अगर आपके शरीर पर टैटू है तो रक्तदान करने से पहले बंद कर दें, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

अगर आपके शरीर पर टैटू है तो रक्तदान करने से पहले बंद कर दें, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा
Share:

हाल ही में, युवाओं में अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे हाथ, पैर, पीठ और यहाँ तक कि गर्दन पर टैटू बनवाने का क्रेज बढ़ रहा है। हालाँकि, डॉक्टर टैटू बनवाने के बाद रक्तदान को लेकर सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। संभावित रक्त संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए टैटू बनवाने के बाद एक निश्चित अवधि तक रक्तदान करने से बचने की सलाह दी जाती है। अगर आपने हाल ही में टैटू बनवाया है, तो रक्तदान करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।

टैटू बनवाने के तुरंत बाद रक्तदान नहीं किया जा सकता

बहुत से लोग सोचते हैं कि क्या वे टैटू बनवाने के तुरंत बाद रक्तदान कर सकते हैं। हालाँकि, विशेषज्ञों का सुझाव है कि टैटू बनवाने के तुरंत बाद रक्तदान करने से बचना चाहिए। टैटू बनवाने की प्रक्रिया में सुई और स्याही का इस्तेमाल होता है, जिससे हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी और एचआईवी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन टैटू बनवाने के बाद 6 महीने तक रक्तदान न करने की सलाह देता है। दोबारा रक्तदान करने से पहले रक्त परीक्षण और सामान्य परिणाम मिलने तक प्रतीक्षा करना महत्वपूर्ण है।

टैटू बनवाते समय सावधानियां

अगर आप टैटू बनवाने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्टेराइल सुइयों का इस्तेमाल किया जाए और बहुत पुरानी स्याही का इस्तेमाल करने से बचें। जब तक टैटू पूरी तरह से ठीक न हो जाए, तब तक अपने टैटू वाले हिस्से का खास ख्याल रखें। इस दौरान तैराकी और अत्यधिक पसीना आने जैसी गतिविधियों से बचें। टैटू बनवाने के बाद रक्त परीक्षण करवाना भी ज़रूरी है और कम से कम 6 महीने तक किसी को रक्तदान करने से बचना चाहिए।

टैटू का प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रभाव

आपके शरीर में स्याही, धातु या अन्य बाहरी सामग्रियों का उपयोग आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकता है और संभावित रूप से आपको खतरनाक वायरस के संपर्क में ला सकता है। खासकर अगर आपका टैटू किसी अनियमित या असुरक्षित वातावरण में किया गया है जहाँ उचित स्वच्छता और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जाता है, तो अस्वच्छ और अशुद्ध सुइयों के उपयोग के कारण रक्त-जनित वायरस के संक्रमण का खतरा होता है।

सुशांत सिंह की डेथ एनिवर्सरी पर भावुक हुई बहन श्वेता, वीडियो शेयर कर बोली- 'तुम्हारी मौत...'

चंदू चैंपियन की स्क्रीनिंग पर पहुंची विद्या बालन को देख उड़े फैंस के होश, वायरल हुआ VIDEO

रानी मुखर्जी के बर्ताव से परेशान हो गई थी हेयर स्टाइलिस्ट मारिया, फिल्म फ्लॉप होने की दी थी बद्दुआ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -