यदि आपने भी अब तक नहीं करवाया है अपना आधार अपडेट तो आज ही करें

यदि आपने भी अब तक नहीं करवाया है अपना आधार अपडेट तो आज ही करें
Share:

अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड में कोई जानकारी जैसे कि नाम, जन्मतिथि, या अन्य डिटेल्स अपडेट नहीं की है, तो आपके पास 14 सितंबर तक का समय है। इस तारीख के बाद, आधार अपडेट की मुफ्त सुविधा समाप्त हो जाएगी और आपको इसके लिए फीस भरनी पड़ेगी। UIDAI ने घोषणा की है कि आधार अपडेट के लिए मुफ्त सेवा केवल कुछ समय के लिए उपलब्ध है। इसके बाद, अपडेट के लिए करीब 50 रुपये फीस लागू हो जाएगी। मुफ्त सेवा केवल ऑनलाइन अपडेट के लिए है। ऑफलाइन आधार केंद्र पर जाकर अपडेट करवाने के लिए पहले से ही शुल्क लिया जा रहा है।

आधार कार्ड अपडेट कैसे करें
लॉग इन करें: 
आधार नंबर और रजिस्टर्ड नंबर पर आए OTP की मदद से लॉग इन करें।

जानकारी रिव्यू करें: अपनी पहचान और पता संबंधी डिटेल्स को रिव्यू करें। जानकारी अपडेट करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेन्यू से सही डॉक्यूमेंट का विकल्प चुनें।

फाइल साइज और फॉर्मेट: ध्यान रखें कि आप जो फाइल अपलोड कर रहे हैं, उसका साइज 2MB से कम हो और वह JPEG, PNG, या PDF फॉर्मेट में हो।

समय पर अपडेट करें: आखिरी समय में सर्वर डाउन जैसी समस्याओं से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप जल्दी से जल्दी आधार डिटेल अपडेट कर लें। आधार कार्ड भारतीय नागरिकों की पहचान के लिए एक जरूरी दस्तावेज है। यह UIDAI द्वारा जारी किया जाता है और इसमें 12 अंकों का एक खास नंबर होता है। आधार कार्ड में व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, पता, और बायोमेट्रिक डेटा (उंगलियों के निशान और आंखों का स्कैन) शामिल होते हैं। आधार कार्ड एक मान्य आईडी प्रूफ है, जिसका उपयोग बैंक, सरकारी योजनाओं, और अन्य सेवाओं में पहचान के लिए किया जाता है। सरकारी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आधार अब अनिवार्य हो चुका है। आधार की मदद से किसी भी व्यक्ति की जानकारी जल्दी और सटीक तरीके से वेरिफाई की जा सकती है।

भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण और घुसपैठ..! क्या सोरेन सरकार को ले डूबेंगे ये 3 अहम मुद्दे ?

टाटा मोटर्स जल्द ही पेश करेगी नई कार

खतरों के खिलाड़ी में आएंगी बॉलीवुड की ये अदाकारा, मचेगा धमाल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -