हाथ पर हो गई है टैनिंग, तो इन नुस्खों से हटाएँ

हाथ पर हो गई है टैनिंग, तो इन नुस्खों से हटाएँ
Share:

जब स्किनकेयर पर चर्चा की जाती है, तो अक्सर ध्यान चेहरे पर रहता है, जबकि हाथों और पैरों की त्वचा को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। हालाँकि, इन क्षेत्रों की बनावट को बनाए रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। एक आम समस्या सूरज के संपर्क में आने के कारण टैनिंग है, जहाँ UV किरणों के कारण त्वचा काली हो जाती है।

टैनिंग मुख्य रूप से UV किरणों के जवाब में मेलेनिन के उत्पादन में वृद्धि के कारण होती है, जिससे त्वचा का रंग गहरा हो सकता है। यह विशेष रूप से उच्च मेलेनिन स्तर वाले व्यक्तियों में प्रासंगिक है, जैसे कि कई भारतीय।

हाथों पर टैनिंग कम करने के लिए यहाँ कुछ प्रभावी घरेलू उपाय दिए गए हैं:

हल्दी और दूध का पेस्ट: हल्दी को दूध में मिलाकर पेस्ट बनाएँ। इसे टैन वाले क्षेत्रों पर लगाएँ; हल्दी में रोगाणुरोधी और सूजनरोधी गुण होते हैं, जबकि दूध त्वचा को नमी प्रदान करता है।

नींबू और चीनी का स्क्रब: स्क्रब बनाने के लिए नींबू के रस को चीनी के साथ मिलाएँ। नींबू में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। पानी से धोने से पहले मिश्रण को त्वचा पर 3-4 मिनट तक रगड़ें।

खीरा और दही का मास्क: खीरा मेलेनिन उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है, और दही त्वचा को नरम बनाता है। खीरे के रस को दही के साथ मिलाएँ, इसे हाथों पर लगाएँ, और थोड़ी देर बाद स्क्रब करें।

चंदन और गुलाब जल: चंदन काले धब्बों को कम कर सकता है, जबकि गुलाब जल त्वचा को आराम पहुँचाता है। चंदन के पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाएँ, इसे टैन वाले क्षेत्रों पर लगाएँ, और 10-15 मिनट बाद धो लें।

इन उपायों का नियमित उपयोग प्रभावी रूप से टैनिंग को कम करने और आपकी त्वचा की समग्र बनावट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

अपने iPhone की बैटरी लाइफ और स्वास्थ्य को दें बढ़ावा

बाजरा चीला रेसिपी एक स्वादिष्ट नाश्ते के लिए

गर्भावस्था के दौरान इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -