रिश्ते में दिखें ये 3 संकेत तो जाएं सावधान, वरना होगा पछतावा
रिश्ते में दिखें ये 3 संकेत तो जाएं सावधान, वरना होगा पछतावा
Share:

चाहे वह रोमांटिक हो या सामान्य, एक स्वस्थ संबंध आपके जीवन को बेहतर बनाना चाहिए। जबकि कोई भी रिश्ता परिपूर्ण नहीं होता, एक सकारात्मक रिश्ता आम तौर पर बुरे से ज़्यादा अच्छे पल देता है और दोनों भागीदारों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाता है। इसके विपरीत, एक विषाक्त संबंध में अक्सर निरंतर तनाव, गलतफहमियाँ और भावनात्मक या शारीरिक दर्द शामिल होता है। बहुत से लोग स्वस्थ और विषाक्त संबंधों के बीच अंतर करने के लिए संघर्ष करते हैं। विषाक्त संबंधों को पहचानने और उनसे बचने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ कुछ प्रमुख रेड फ्लैग्स दिए गए हैं:

लव बॉम्बिंग
लव बॉम्बिंग एक ऐसा व्यवहार है जो अक्सर उन व्यक्तियों से जुड़ा होता है जिन्हें नार्सिसिस्टिक या बॉर्डरलाइन पर्सनालिटी डिसऑर्डर होता है। शुरुआत में, आपके साथी का तीव्र उत्साह रोमांचकारी हो सकता है, जिससे आप पोषित और विशेष महसूस कर सकते हैं। हालाँकि, यह व्यवहार अक्सर एक मोड़ लेता है, जिससे अचानक संघर्ष होता है और रिश्ता भारी और परेशान करने वाला लगता है।

लगातार तनाव
हर रिश्ते में कभी-कभी संघर्ष होता है, लेकिन अगर आप लगातार तनाव महसूस करते हैं, तो यह एक बुरा संकेत हो सकता है। आप दूसरों के साथ अपनी भावनाओं पर चर्चा करने में झिझक सकते हैं, यह सोचकर कि वे समझ नहीं पाएंगे। खुद को यह समझाना कि आप बहुत ज़्यादा सोच रहे हैं, आगे चलकर और भी गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिससे काफी नुकसान हो सकता है।

झूठ बोलना
बेईमानी, खास तौर पर रिश्ते की शुरुआत में, बड़ी समस्याओं का संकेत दे सकती है। झूठ, रहस्य और बेवफाई अविश्वास की नींव रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर कोई व्यक्ति पैसा कमा रहा है, लेकिन दावा करता है कि उसके पास कुछ नहीं है, और पैसे कहीं और खर्च कर रहा है, तो यह सम्मान और पारदर्शिता की कमी को दर्शाता है, जो रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकता है।

इन रेड फ्लैग्स के बारे में जागरूक होकर, आप खुद को विषाक्त रिश्तों से बेहतर तरीके से बचा सकते हैं और स्वस्थ, अधिक संतोषजनक संबंधों के लिए प्रयास कर सकते हैं।

आईसीएमआर ने कहा कि पनीर और मक्खन सेहत के लिए हैं बहुत हानिकारक

यात्रा के दौरान अपने साथ ले जाएं ये 3 तरह के फूड्स, नहीं करते खराब

इस रेसिपी की मदद से घर पर बनाएं मूंग का सूप, दस्त और अपच से मिलेगी राहत, इसे बनाने की विधि है आसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -