इस चीज के साथ माउथवॉश का इस्तेमाल करें तो हो जाएं सतर्क, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा- अध्ययन

इस चीज के साथ माउथवॉश का इस्तेमाल करें तो हो जाएं सतर्क, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा- अध्ययन
Share:

हाल ही में हुए एक अध्ययन ने माउथवॉश के इस्तेमाल और कैंसर के बढ़ते जोखिम के बीच संभावित संबंध के बारे में चिंता जताई है। वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा किए गए इस शोध से पता चलता है कि माउथवॉश में आम तौर पर पाए जाने वाले कुछ तत्व कैंसर होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

शोध को समझना

अध्ययन में कैंसर के जोखिम पर माउथवॉश के उपयोग के प्रभाव का आकलन करने के लिए कई वर्षों में हजारों व्यक्तियों के डेटा का विश्लेषण करना शामिल था। शोधकर्ताओं ने विशिष्ट अवयवों, जैसे अल्कोहल और रोगाणुरोधी एजेंटों पर ध्यान केंद्रित किया, जो आमतौर पर कई प्रकार के माउथवॉश में मौजूद होते हैं।

ऐल्कोहॉल स्तर

अध्ययन द्वारा उजागर की गई प्राथमिक चिंताओं में से एक माउथवॉश में अल्कोहल की मात्रा है। अल्कोहल, जिसे अक्सर कई ओरल रिंस में आधार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, मुंह, गले और अन्नप्रणाली सहित विभिन्न कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।

रोगाणुरोधी एजेंट

इसके अलावा, माउथवॉश के निर्माण में मौजूद कुछ रोगाणुरोधी एजेंट भी जांच के दायरे में आ गए हैं। ये रसायन मुंह में बैक्टीरिया को मारने में प्रभावी होते हैं, लेकिन लंबे समय तक नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने पर समग्र स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

संभावित तंत्र

शोधकर्ताओं ने कई तंत्रों का प्रस्ताव दिया है जिनके माध्यम से माउथवॉश के अवयव कैंसर के विकास में योगदान कर सकते हैं। इनमें मौखिक श्लेष्मा की जलन, मौखिक माइक्रोबायोम का विघटन और मौखिक ऊतकों की पारगम्यता के कारण हानिकारक पदार्थों का बढ़ता अवशोषण शामिल है।

अध्ययन की सीमाएं

अध्ययन की सीमाओं को स्वीकार करना आवश्यक है। जबकि निष्कर्ष माउथवॉश के उपयोग और कैंसर के जोखिम के बीच संभावित संबंध का सुझाव देते हैं, एक निश्चित कारण संबंध स्थापित करने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, जीवनशैली की आदतों और आनुवंशिक प्रवृत्तियों जैसे व्यक्तिगत कारकों को विश्लेषण में पूरी तरह से शामिल नहीं किया गया था।

विशेषज्ञ की राय

क्षेत्र के विशेषज्ञ अध्ययन के परिणामों की व्याख्या करते समय सावधानी बरतने का आग्रह करते हैं। वे अच्छे मौखिक स्वच्छता अभ्यासों को बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हैं, साथ ही कुछ माउथवॉश फॉर्मूलेशन से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में भी सचेत रहते हैं। दंत चिकित्सक व्यक्तिगत मौखिक देखभाल दिनचर्या पर चर्चा करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से परामर्श करने की सलाह देते हैं। जबकि अध्ययन माउथवॉश के उपयोग और कैंसर के जोखिम के बीच संभावित संबंध पर प्रकाश डालता है, इन निष्कर्षों की पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। इस बीच, व्यक्तियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के बारे में सतर्क रहें और नियमित रूप से ब्रश करने, फ़्लॉसिंग और दंत जाँच के माध्यम से समग्र मौखिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें।

अल्ट्रोज रेसर आ रही है सनसनी मचाने के लिए, इसमें पावरफुल इंजन के साथ-साथ ढेर सारे फीचर्स भी होंगे

मारुति वैगन आर से छीने इस नई हैचबैक ने छीन लिया नंबर 1 का ताज, बाजार में छाई रही ये सस्ती कार

टाटा अल्ट्रोज रेसर होगी लॉन्च, जानिए कितनी होगी इस हॉट हैचबैक की कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -