सेलिब्रिटीज की तरह चाहिए हेवी दाढ़ी लुक तो फॉलो करें ये रूटीन

सेलिब्रिटीज की तरह चाहिए हेवी दाढ़ी लुक तो फॉलो करें ये रूटीन
Share:

हेवी बियर्ड का फैशन आजकल दोबारा ट्रेंड में है, खासकर युवाओं के बीच। आज के युवा बड़े और घनी दाढ़ी रखना पसंद करते हैं। हालांकि, हर किसी की दाढ़ी सही तरीके से नहीं बढ़ पाती। कई बार चेहरे पर दाढ़ी के पैच नजर आने लगते हैं, जो देखने में अच्छा नहीं लगता। इसके लिए बाजार में विभिन्न उत्पाद जैसे बियर्ड वॉश और ऑयल उपलब्ध हैं, जो दावा करते हैं कि ये आपको एकदम सेलिब्रिटी जैसा हेवी बियर्ड लुक देंगे। लेकिन ये उत्पाद महंगे और रसायनों से भरे होते हैं। इसलिए, इनसे दूर रहना बेहतर है। आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय और डाइट में शामिल करने के लिए खास चीजें लेकर आए हैं, जो आपको नैचुरली हेवी बियर्ड लुक पाने में मदद करेंगी।

डाइट में शामिल करें ये चीजें
दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ के लिए डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक और विटामिन ए, सी और ई की भरपूर मात्रा होना जरूरी है। इसके लिए अपने खाने में अंडे, गाजर, पालक, पनीर, मछली, मसूर की दाल, और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। इसके अलावा, ओमेगा-3 दाढ़ी के बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है, इसलिए अपनी डाइट में साल्मन और ट्यूना फिश जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

हाइड्रेशन का ध्यान रखें
सिर के बाल हों या दाढ़ी के बाल, दोनों की अच्छी ग्रोथ के लिए हाइड्रेशन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। इसके अलावा, विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में अंगूर, संतरा, नींबू जैसे सिट्रस फ्रूट्स शामिल करें।

पोषण के लिए मालिश करें
दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ के लिए इसकी मालिश करना भी आवश्यक है। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे पोर्स को पोषण मिलता है और ग्रोथ बेहतर होती है। इसलिए, नियमित रूप से प्राकृतिक तेल जैसे नारियल ऑयल, जोजोबा ऑयल या कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से दाढ़ी की मालिश करें। इसके अलावा, दाढ़ी को मॉइश्चराइज रखने के लिए दाढ़ी के क्षेत्र में ताजा एलोवेरा जेल लगाएं।

दाढ़ी को स्टीम दें
दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ के लिए इसे स्टीम देना भी लाभकारी है। इसके लिए पानी में नीलगिरी ऑयल (यूकेलिप्टस ऑयल) की कुछ बूंदें मिलाकर उबालें और फिर इससे निकलने वाली भाप से दाढ़ी को स्टीम दें। ऐसा करने से रोम छिद्र खुल जाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे दाढ़ी की ग्रोथ अच्छी होती है।

क्या दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है नारियल पानी?

सिर दर्द से बुरा हो गया है हाल, तो इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा

पेट के लिए पंचामृत हैं ये मसाले, कई गंभीर समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -