सेकेंड हैंड कार खरीदना चाहते है इन बातों का रखें ध्यान

सेकेंड हैंड कार खरीदना चाहते है इन बातों का रखें ध्यान
Share:

 

सेकेंड हैंड कार खरीदना एक समझदारी भरा कदम हो सकता है, लेकिन इस प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। केवल कार की बॉडी और डिजाइन देखकर खरीदना गलत हो सकता है। चाहे कार ब्रांड न्यू हो या सेकेंड हैंड, आपको उसकी बारीकियों पर ध्यान देना चाहिए। यहां हम कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए।

कार की कंडीशन का ध्यान रखें

जब आप अपनी पसंद की कार देखें, तो सबसे पहले उसकी कंडीशन पर ध्यान दें। कार के इंटीरियर्स (आंतरिक भाग) और एक्सटीरियर्स (बाहरी भाग) की जांच करें। टायर और इंजन की स्थिति जानें। यह भी देखें कि कार कितना माइलेज देती है। ओडोमीटर की रीडिंग चेक करें, ताकि आपको पता चल सके कि कार ने कितनी दूरी तय की है। सही कीमत तय करने के लिए इन सभी फैक्टर्स का मूल्यांकन करना बेहद जरूरी है।

सर्विस हिस्ट्री चेक करें

कई बार लोग जल्दी में कार खरीदने के उत्साह में सर्विस हिस्ट्री चेक करना भूल जाते हैं। यह एक महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि अगर कार की सर्विस हिस्ट्री ठीक नहीं है, तो आपको भविष्य में समस्या आ सकती है। इसलिए, कार खरीदते समय उसकी सर्विस हिस्ट्री को जरूर देखें।

इंश्योरेंस पेपर की जांच करें

जब आप सेकेंड हैंड कार खरीदने जाएं, तो उसके मौजूदा इंश्योरेंस पेपर को ध्यान से चेक करें। यह सुनिश्चित करें कि कार पर कोई एक्सीडेंट या क्लेम तो नहीं है। यदि कार पर पहले कोई समस्या रही है, तो वह आपको भविष्य में परेशानी में डाल सकती है।

टेस्ट ड्राइव पर जाएं

किसी भी वाहन को खरीदने से पहले उसकी टेस्ट ड्राइव पर जाना जरूरी है। जैसा कि पहले बताया गया है, टेस्ट ड्राइव के लिए एक या दो बार नहीं, बल्कि 5-7 बार जाएं। इससे आपको पता चलेगा कि कार में कोई समस्या है या नहीं। कोशिश करें कि कार को 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाएं और कम ट्रैफिक वाले एरिया में ही ड्राइव करें।

ब्रेक पैडल और वाइब्रेशन की जांच

जब आप टेस्ट ड्राइव कर रहे हों, तो ध्यान दें कि ब्रेक पैडल पर किसी भी तरह की वाइब्रेशन या अजीब आवाज न आए। यदि ऐसा होता है, तो एक बार मैकेनिक से सलाह जरूर लें। अपने साथ एक मैकेनिक को ले जाना एक अच्छा विचार है, क्योंकि वह कार की सभी खराबियों को सही से परख सकता है।​ सेकेंड हैंड कार खरीदने में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। सही जानकारी और सावधानी से ही आप एक अच्छी डील कर सकते हैं। याद रखें कि आपकी कार आपके लिए एक बड़ा निवेश है, इसलिए इसे खरीदने से पहले सभी पहलुओं का ध्यान रखें।

ये एक्टर बना TV का सबसे हाई-पेड होस्ट

'मुझे BIGG B से डर लगता है', सलमान खान के सामने बोली रेखा

भरी महफ़िल में अमिताभ बच्चन ने ऐश्वर्या राय को लगाई डांट, वायरल हुआ VIDEO

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -