फेफड़ों को करना है नेचुरली डिटॉक्स, तो अपनाएं ये तरीकें

फेफड़ों को करना है नेचुरली डिटॉक्स, तो अपनाएं ये तरीकें
Share:

आजकल प्रदूषण और अन्य कारणों से फेफड़ों की सेहत प्रभावित हो रही है। सांस लेने में परेशानी, लगातार खांसी, और अन्य लक्षण संकेत देते हैं कि फेफड़े सही तरीके से काम नहीं कर रहे हैं। इनकी कार्यक्षमता पर दबाव डालने और सही देखभाल न मिलने पर स्थिति अस्थमा जैसी गंभीर समस्याओं में बदल सकती है। हालांकि महंगे उपचार भी फेफड़ों की सेहत के लिए अपनाए जाते हैं, लेकिन कुछ प्राकृतिक तरीकों से भी फेफड़ों को डिटॉक्स किया जा सकता है।

फेफड़ों की सेहत को बेहतर बनाने और इन्हें डिटॉक्स करने के लिए यहां कुछ आसान और प्रभावी तरीके दिए गए हैं:

1. भाप लेना
कोरोना महामारी के दौरान, लोगों ने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए जड़ी-बूटियों का काढ़ा पीने के साथ-साथ भाप लेना भी शुरू किया। स्टीमिंग या भाप लेना फेफड़ों में जमी गंदगी को बाहर निकालने में सहायक होता है। जनरल ऑफ क्लीनिकल मेडिसिन के अध्ययन के अनुसार, स्टीमिंग से अस्थमा और अन्य सांस संबंधी समस्याओं में राहत मिल सकती है। आप सीधे गर्म पानी की भाप ले सकते हैं या इसमें नीम की पत्तियों जैसी प्राकृतिक चीजें डाल सकते हैं।

2. प्राणायाम
योग और प्राणायाम के लाभ सदीयों से ज्ञात हैं। प्राणायाम का अभ्यास फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है और शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर करता है। यह कार्बन डाईऑक्साइड को बाहर निकालने में मदद करता है और संपूर्ण शरीर को फायदा पहुंचाता है। रोजाना 10-15 मिनट प्राणायाम की प्रैक्टिस करने से फेफड़ों का स्वास्थ्य बेहतर होता है।

3. हर्बल चाय
कुछ जड़ी-बूटियों में डिटॉक्सीफिकेशन के गुण होते हैं, जैसे अदरक, हल्दी, और पुदीना। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में सूजन कम करने में मदद करते हैं। हर्बल चाय, जैसे हल्दी या तुलसी की चाय, रोजाना खाली पेट पीने से फेफड़ों की गंदगी को दूर किया जा सकता है।

4. हरियाली में समय बिताना
हरे-भरे पौधे और प्राकृतिक हरियाली हमारे श्वसन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। बदलती दुनिया में पेड़-पौधे लगातार काटे जा रहे हैं, जिससे सांस संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं। हरियाली वाले क्षेत्रों में जैसे पार्क में कुछ समय बिताने से फेफड़ों की सेहत बेहतर होती है। रोजाना 15 मिनट इस तरह से समय बिताने से लंग्स डिटॉक्सीफिकेशन में मदद मिलती है।

इन आसान तरीकों को अपनाकर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत रख सकते हैं, जिससे सांस लेने में आसानी होगी और फेफड़ों की कार्यक्षमता बेहतर होगी।

क्या दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है नारियल पानी?

सिर दर्द से बुरा हो गया है हाल, तो इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा

पेट के लिए पंचामृत हैं ये मसाले, कई गंभीर समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -