अगर आप पाना चाहते हैं अपने चेहरे का ग्लो तो अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें
अगर आप पाना चाहते हैं अपने चेहरे का ग्लो तो अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें
Share:

चमकदार त्वचा पाने के लिए आप क्या खाते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपकी त्वचा में नई जान आ सकती है, जिससे आपको अपने चेहरे की चमक वापस पाने में मदद मिलेगी। यहाँ कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है, जिन पर आपको विचार करना चाहिए।

हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है

खूब सारा पानी पीओ

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी है। अपनी त्वचा की कोशिकाओं को कोमल और जीवंत बनाए रखने के लिए रोज़ाना कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

हरी चाय

अपने नियमित पेय पदार्थों की जगह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी पिएं। इसके पॉलीफेनॉल्स मुक्त कणों से लड़ सकते हैं, जिससे त्वचा जवां दिखती है।

चमकदार त्वचा के लिए आवश्यक पोषक तत्व

विटामिन सी

अपने आहार में संतरे, स्ट्रॉबेरी और शिमला मिर्च जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा की लोच और चमक बढ़ती है।

विटामिन ई

बादाम, पालक और एवोकाडो जैसे विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों से अपनी त्वचा को पोषण दें। यह विटामिन आपकी त्वचा को UV क्षति से बचाने में मदद करता है और इसे नमीयुक्त बनाए रखता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

अपने भोजन में सैल्मन, अखरोट और अलसी जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्रोत शामिल करें। ये स्वस्थ वसा त्वचा की नमी बनाए रखते हैं और सूजन को कम करते हैं।

बायोटिन

अंडे, मेवे और शकरकंद बायोटिन के बेहतरीन स्रोत हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी बी-विटामिन है। यह चमकती त्वचा के लिए ज़रूरी फैटी एसिड के उत्पादन में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस

जामुन

ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं और त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं।

गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग

पालक, केल और स्विस चर्ड में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा की मरम्मत और कायाकल्प के लिए आवश्यक हैं।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को सूर्य की क्षति से बचाता है और त्वचा की बनावट में सुधार करता है।

त्वचा को लाभ पहुँचाने वाले खनिज शामिल करें

जस्ता

चने, कद्दू के बीज और सीप जैसे खाद्य पदार्थ जिंक से भरपूर होते हैं, जो तेल उत्पादन को नियंत्रित करने और दाग-धब्बों को ठीक करने में मदद करते हैं।

सेलेनियम

त्वचा की लोच बनाए रखने और सूर्य की क्षति से बचाने के लिए अपने आहार में सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे ब्राजील नट्स, सूरजमुखी के बीज और ट्यूना को शामिल करें।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स

दही

स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देने के लिए प्रोबायोटिक युक्त दही का सेवन करें, जो त्वचा को साफ रखने और सूजन को कम करने से जुड़ा है।

किण्वित खाद्य पदार्थ

सौकरकूट, किमची और केफिर किण्वित खाद्य पदार्थ हैं जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और मुँहासे और एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थितियों को कम कर सकते हैं। अपने आहार में इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप अपनी त्वचा को भीतर से पोषण दे सकते हैं और इसकी प्राकृतिक चमक को बहाल कर सकते हैं। संतुलित आहार बनाए रखना, हाइड्रेटेड रहना और इष्टतम परिणामों के लिए नियमित रूप से इन त्वचा-प्रेमी सामग्रियों का सेवन करना याद रखें।

कीमोथेरेपी के बाद कैंसर के मरीज को किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

पेरेंटिंग टिप्स: मां-बेटी का रिश्ता कैसा होना चाहिए?

अधिक उम्र वाली महिलाओं को माँ बनने पर होती है ज्यादा समस्या, जानिए सही एज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -