वजन घटाना है तो नाश्ते में शामिल कर लें ये 5 भारतीय फूड्स
वजन घटाना है तो नाश्ते में शामिल कर लें ये 5 भारतीय फूड्स
Share:

अगर आप उन लोगों में से हैं जो नाश्ते में कुछ भी खा लेते हैं तो आपकी आदत बहुत खराब है। आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। नाश्ते में कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है। वजन भी तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि नाश्ता पौष्टिक हो और वजन घटाने में मददगार हो। साथ ही इसका सेवन आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखे। नाश्ते में लापरवाही आपके मुंह का स्वाद बिगाड़ सकती है। साथ ही आप बीमार भी पड़ सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो स्वाद में लजीज होने के साथ-साथ सभी तरह के पोषक तत्वों से भरपूर हैं। साथ ही इनका सेवन आपको वजन घटाने में भी मदद करेगा। 

नाश्ते में मसाला ओट्स खाना एक अच्छा विकल्प है। यह फाइबर के साथ-साथ कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका स्वाद भी आपको पसंद आएगा। मसाला ओट्स का सेवन वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है।

पारंपरिक इडली की जगह आप नाश्ते में पौष्टिक रागी इडली खा सकते हैं। रागी ग्लूटेन-फ्री अनाज है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। सुबह नारियल की चटनी के साथ इसका सेवन आपको बहुत पसंद आएगा। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन आपको वजन घटाने में भी मदद करेगा।

आप नाश्ते में मूंग दाल चीला का सेवन भी कर सकते हैं। इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। लो कैलोरी फूड होने के कारण इसका सेवन आपके बढ़ते वजन को कम कर सकता है।

आप नाश्ते में खमीर उठे चावल और दाल के घोल से बना डोसा बना सकते हैं। इसमें कैलोरी कम होती है लेकिन स्वाद लाजवाब होता है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसे नारियल, टमाटर या पुदीने जैसी कई तरह की चटनी के साथ खाया जा सकता है।

आप नाश्ते में खमीर उठे चावल और दाल के घोल से बना उत्तपम भी ट्राई कर सकते हैं। यह एक तरह का स्वादिष्ट पैनकेक है जिस पर प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और कद्दूकस की हुई गाजर डाली जाती है। यह पौष्टिक नाश्ता कैलोरी में कम लेकिन फाइबर, विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। इसका सेवन आपको वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

एक तरफा प्यार सब कुछ बर्बाद कर सकता है, भविष्य पर भी इसका पड़ता है गहरा असर

गर्भावस्था से पहले सिगरेट पीने या शराब पीने की आदत इस बीमारी का कारण हो सकती है

इन सब्जियों के छिलकों को फेंकने की गलती न करें, ये स्वादिष्ट सब्जियां बन जाती हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -