किडनी को डैमेज से बचाना चाहते हैं तो रोजाना खाएं ये 5 चीजें

किडनी को डैमेज से बचाना चाहते हैं तो रोजाना खाएं ये 5 चीजें
Share:

किडनी हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वे हमारे शरीर में फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं, अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाकर हमें संतुलन में रखते हैं। किडनी के कार्य में किसी भी गड़बड़ी से विषाक्त पदार्थों का संचय हो सकता है और विभिन्न बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि यह सर्वविदित है कि उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ, अत्यधिक वसा और शराब हमारी किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं, ऐसे कई खाद्य पदार्थ भी हैं जो हमारे आहार में शामिल होने पर किडनी के स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं। इस लेख में आपको बताएंगे किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व और 5 प्रमुख खाद्य पदार्थों पर प्रकाश डालेंगे जो स्वस्थ किडनी को बढ़ावा दे सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में पानी, ताजे फल और सब्जियां, दही, मूली, और मखाना शामिल हैं। इन वस्तुओं को अपने नियमित आहार में शामिल करके, आप किडनी के इष्टतम कामकाज को बनाए रखने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।

किडनी स्वास्थ्य का महत्व
गुर्दे उल्लेखनीय अंग हैं जो हमारे शरीर को संतुलन में रखने के लिए आवश्यक कार्य करते हैं। यहाँ उनकी कुछ महत्वपूर्ण भूमिकाएँ हैं:
अपशिष्ट निष्कासन: गुर्दे रक्त से अपशिष्ट उत्पादों और यूरिया और क्रिएटिनिन जैसे अतिरिक्त पदार्थों को फ़िल्टर करते हैं। फिर ये अपशिष्ट उत्पाद मूत्र के रूप में उत्सर्जित हो जाते हैं।
द्रव संतुलन: गुर्दे शरीर की जरूरतों के आधार पर मूत्र उत्पादन को समायोजित करके शरीर में तरल पदार्थ के संतुलन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
रक्तचाप विनियमन: गुर्दे संचार प्रणाली में रक्त की मात्रा को प्रबंधित करके और रक्तचाप कम होने पर एंजाइम रेनिन जारी करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में भूमिका निभाते हैं।
इलेक्ट्रोलाइट संतुलन: वे सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं।
एसिड-बेस संतुलन: गुर्दे हाइड्रोजन आयनों को उत्सर्जित करके और बाइकार्बोनेट आयनों को पुन: अवशोषित करके शरीर के पीएच स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं।
एरिथ्रोपोएसिस विनियमन: गुर्दे एरिथ्रोपोइटिन का उत्पादन और स्राव करते हैं, एक हार्मोन जो अस्थि मज्जा में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है।

इन महत्वपूर्ण कार्यों को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि किडनी का स्वास्थ्य बनाए रखना समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। जबकि कुछ जीवनशैली कारक जैसे अत्यधिक सोडियम सेवन, उच्च वसा वाले आहार और शराब का सेवन किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं, सही आहार विकल्प उनके इष्टतम कार्य का समर्थन कर सकते हैं।

स्वस्थ किडनी के लिए खाद्य पदार्थ
पानी: किडनी की सर्वोत्तम सफाई करने वाला
किडनी के स्वास्थ्य के लिए पानी यकीनन सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। यह मूत्र के माध्यम से शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए प्राथमिक माध्यम के रूप में कार्य करता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी और मूत्र पथ में हानिकारक पदार्थों के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है।

आपको कितना पानी पीना चाहिए? अनुशंसित दैनिक पानी का सेवन उम्र, लिंग, गतिविधि स्तर और जलवायु जैसे व्यक्तिगत कारकों के आधार पर भिन्न होता है। एक सामान्य दिशानिर्देश यह है कि प्रतिदिन लगभग 8-10 गिलास (लगभग 2-2.5 लीटर) पानी पीने का लक्ष्य रखा जाए। हालाँकि, जब आप अधिक सक्रिय हों या गर्म मौसम में हों तो अपने शरीर की बात सुनना और अपना सेवन बढ़ाना आवश्यक है।

ताजे फल और सब्जियाँ: प्रकृति की किडनी-बूस्टिंग इनाम
ताजे फल और सब्जियां पोषक तत्वों का खजाना हैं जो किडनी के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और आहार फाइबर से भरपूर हैं। यहां बताया गया है कि वे किडनी के अनुकूल क्यों हैं:
फाइबर: फल और सब्जियां, विशेष रूप से उच्च फाइबर सामग्री वाले, किडनी के स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं। फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए आवश्यक है, जो किडनी रोग का एक प्रमुख कारण है।
एंटीऑक्सीडेंट: ये खाद्य पदार्थ विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव समय के साथ किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।
सोडियम में कम: अधिकांश ताजे फलों और सब्जियों में स्वाभाविक रूप से सोडियम की मात्रा कम होती है, जो उन्हें सोडियम का सेवन कम करने वालों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। अधिक सोडियम के सेवन से उच्च रक्तचाप हो सकता है, जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
जलयोजन: कई फलों और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए आपके दैनिक तरल सेवन में योगदान करते हैं। खीरा, तरबूज़ और संतरा इसके अच्छे उदाहरण हैं।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त हों, अपने दैनिक भोजन में फलों और सब्जियों की रंगीन श्रृंखला शामिल करें।

दही: प्रोटीन से भरपूर किडनी समर्थक
दही एक डेयरी उत्पाद है जो अपने प्रोबायोटिक्स और प्रोटीन सामग्री के लिए जाना जाता है। यह किडनी के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है:
प्रोटीन: दही जैसे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोत किडनी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। कुछ पशु प्रोटीनों के विपरीत, जो पाचन के दौरान अधिक अपशिष्ट उत्पाद उत्पन्न करते हैं, दही की प्रोटीन सामग्री गुर्दे पर आसान होती है।
प्रोबायोटिक्स: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। एक स्वस्थ आंत अप्रत्यक्ष रूप से सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके किडनी के कार्य को लाभ पहुंचा सकती है।
कैल्शियम: दही कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण खनिज है। गुर्दे शरीर में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करने में भी भूमिका निभाते हैं।
दही चुनते समय, बिना चीनी मिलाए सादा, कम वसा वाला या ग्रीक दही चुनें। ये विकल्प अतिरिक्त चीनी के नुकसान के बिना सबसे अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

मूली: किडनी के अनुकूल क्रंच
मूली किडनी के स्वास्थ्य के लिए कम प्रसिद्ध लेकिन अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद भोजन है। वे निम्नलिखित लाभ प्रदान करते हैं:
विटामिन सी: मूली विटामिन सी से भरपूर होती है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो किडनी को ऑक्सीडेटिव क्षति और सूजन से बचाने में मदद करता है।
कैल्शियम: इन कुरकुरी सब्जियों में कैल्शियम होता है, जो किडनी के कार्य और हड्डियों के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
मैग्नीशियम: मूली मैग्नीशियम का एक स्रोत है, एक खनिज जो मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों में भूमिका निभाता है।
जलयोजन: मूली में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए आपके दैनिक तरल पदार्थ के सेवन में योगदान करती है।
मूली को अपने सलाद में, कुरकुरे साइड डिश के रूप में, या एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में शामिल करने पर विचार करें ताकि उनके गुर्दे-बढ़ाने वाले लाभों का आनंद लिया जा सके।

फॉक्स नट्स (मखाना): पोषक तत्वों से भरपूर किडनी स्नैक
फॉक्स नट्स, जिन्हें मखाना या कमल के बीज के रूप में भी जाना जाता है, एक पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक है जो किडनी के स्वास्थ्य को निम्नलिखित तरीकों से लाभ पहुंचा सकता है:
फाइबर में उच्च: मखाना आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में सहायता करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
सोडियम में कम: इन कुरकुरे स्नैक्स में स्वाभाविक रूप से सोडियम की मात्रा कम होती है, जो इन्हें किडनी की समस्या वाले लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है, जिन्हें अपने सोडियम सेवन को सीमित करने की आवश्यकता होती है।
मैग्नीशियम: मखाने में मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों में भूमिका निभाता है, और गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।
प्रोटीन: वे पौधे-आधारित प्रोटीन का एक स्रोत प्रदान करते हैं जो किडनी के लिए आसान होता है।
मखाने का मजा लेने के लिए इन्हें कड़ाही में बिना ज्यादा तेल या नमक डाले हल्का भून लें. वे एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक विकल्प बनाते हैं।

समग्र स्वास्थ्य के लिए किडनी का स्वास्थ्य बनाए रखना आवश्यक है। गुर्दे अपशिष्ट को फ़िल्टर करने और आवश्यक शारीरिक कार्यों को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जबकि कुछ जीवनशैली कारक और आहार विकल्प किडनी के कार्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं, अपने आहार में किडनी के अनुकूल खाद्य पदार्थों को शामिल करने से उनके इष्टतम प्रदर्शन का समर्थन करने में मदद मिल सकती है। पानी, ताजे फल और सब्जियां, दही, मूली, और मखाना उन खाद्य पदार्थों में से हैं जो किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ कम सोडियम और आसान होने के साथ-साथ आवश्यक पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और जलयोजन प्रदान करते हैं

इस तरह ना करें पपीता खाने की गलती, वरना हो सकती है समस्या

बादाम बनाम पिस्ता: आपके स्वास्थ्य के लिए क्या अधिक उचित ?

बादाम खाने का सही तरीका: लाभ, सावधानियां और संभावित नुकसान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -