अगर आपकी कार सफर के बीच में पंक्चर हो जाती है तो ऐसा करें और बिना किसी खर्च के उसे रिपेयर कर दिया जाएगा
अगर आपकी कार सफर के बीच में पंक्चर हो जाती है तो ऐसा करें और बिना किसी खर्च के उसे रिपेयर कर दिया जाएगा
Share:

यदि यात्रा के दौरान आपका टायर पंक्चर हो जाए तो यहां कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप बिना किसी खर्च के उसे ठीक करा सकते हैं:

स्थिति का आकलन करें: यातायात से दूर किसी समतल, स्थिर सतह पर सुरक्षित रूप से गाड़ी खड़ी करें। सुरक्षा के लिए अपनी खतरे की लाइटें चालू करें।

स्पेयर टायर और औज़ार ढूँढ़ें: अपनी कार में स्पेयर टायर, जैक और लग रिंच की जाँच करें। ये आमतौर पर ट्रंक में या ट्रंक क्षेत्र में फ़्लोर मैट के नीचे स्थित होते हैं।

कार को जैक से ऊपर उठाएँ: कार को ज़मीन से ऊपर उठाने के लिए जैक का इस्तेमाल करें, सुनिश्चित करें कि यह स्थिर और सुरक्षित है। सही जैकिंग पॉइंट के लिए अपनी कार मैनुअल देखें।

फ़्लैट टायर निकालें: लैग रिंच का उपयोग करके लैग नट्स को ढीला करें। एक बार ढीला होने के बाद, उन्हें पूरी तरह से हटा दें और फ़्लैट टायर को सावधानीपूर्वक हटा दें।

स्पेयर टायर लगाएँ: स्पेयर टायर को व्हील बोल्ट पर रखें और इसे छेदों के साथ संरेखित करें। लग नट को वापस लगाएँ और उन्हें हाथ से कसें।

कार को नीचे करें और लग नट को कसें: जैक की मदद से कार को सावधानी से नीचे करें जब तक कि स्पेयर टायर ज़मीन को न छू ले। लग नट को एक समान कसने के लिए स्टार पैटर्न में कसने के लिए लग रिंच का उपयोग करें।

टायर का प्रेशर जांचें: टायर बदलने के बाद, स्पेयर टायर का प्रेशर जांचें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उस पर गाड़ी चलाना सुरक्षित है। यदि आवश्यक हो तो समायोजित करें।

अपने औजारों और पंक्चर टायर को सुरक्षित रखें: अपने औजारों और पंक्चर टायर को वाहन में सुरक्षित रखें।

मरम्मत की दुकान पर सावधानीपूर्वक जाएं: हालांकि स्पेयर टायर अस्थायी उपयोग के लिए होता है, लेकिन पंचर टायर की मरम्मत या उसे बदलने के लिए निकटतम मरम्मत की दुकान पर सावधानीपूर्वक जाएं।

इन चरणों का पालन करके, आप बिना किसी अतिरिक्त खर्च के पंक्चर टायर की स्थिति को प्रभावी ढंग से संभाल सकते हैं, और अपनी यात्रा को सुरक्षित रूप से जारी रख सकते हैं।

इस जुलाई में भारत में लॉन्च होगी नई कार: मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और मिनी करेंगी सुर्खियां

क्रेटा ईवी के आने से पहले हुंडई ने बंद कर दी ये इलेक्ट्रिक कार, रेंज थी 452 किमी

हाइब्रिड कारों में कड़ी प्रतिस्पर्धा, Maruti Suzuki Brezza और Grand Vitara में से कौन बेहतर है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -