IIT Bombay के छात्रों ने नाटक में किया राम-सीता का अपमान, संस्थान ने लगाया 1.20 लाख का जुर्माना
IIT Bombay के छात्रों ने नाटक में किया राम-सीता का अपमान, संस्थान ने लगाया 1.20 लाख का जुर्माना
Share:

मुंबई: IIT बॉम्बे ने रामायण पर कथित तौर पर आपत्तिजनक नाटक का मंचन करने के लिए विद्यार्थियों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया है. इस नाटक का मंचन IIT बॉम्बे के सालाना आर्ट फेस्टिवल में 31 मार्च को किया गया था. IIT बॉम्बे के विद्यार्थियों ने 'राहोवन' नाम के नाटक में हिस्सा लिया था. इस नाटक को लेकर कुछ शिकायतें प्राप्त हुई थीं. आरोप है कि नाटक में छात्रों ने राम एवं सीता के किरदारों को आपत्तिजनक तरीके से दर्शाया था. 

हालांकि, विद्यार्थियों का समर्थन करने वाले छात्रों का कहना है कि यह नाटक प्रगतिशील था, जिसे सभी ने बहुत सराहा. वही इस नाटक को लेकर की गई शिकायतों में बताया गया है कि इससे हमारी संस्कृति एवं धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं. इन शिकायतों के पश्चात् अनुशासनात्मक समिति की बैठक बुलाई गई. जिन छात्रों के खिलाफ शिकायतें की गई हैं, उन विद्यार्थियों को भी इस बैठक में बुलाया गया था. 

इस के चलते बहुत विचार-विमर्श के बाद समिति ने कड़ा एक्शन लेने का फैसला लिया. इसके तहत सीनियर विद्यार्थियों पर 1.2-1.2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया. जूनियर छात्रों पर 40,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया. साथ ही उन्हें होस्टल सुविधाओं से भी महरूम कर दिया गया. कहा जा रहा है कि इस मामले में 7 विद्यार्थियों को दंडित किया गया है. विद्यार्थियों के खिलाफ इस एक्शन पर IIT बॉम्बे ने कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया है.  

जहरीली शराब पीने से 30 लोगों की मौत, दर्जनों अस्पताल में हुए भर्ती

'खाली घरों में बम बनाते है CPM कार्यकर्ता, मना करने से घरों पर फेंक देते हैं', केरल की महिला का खुलासा

बिहार आए PM मोदी के साथ नीतीश कुमार ने किया कुछ ऐसा, देख कर हंस पड़े प्रधानमंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -