'7 सालों में GST ने देश की जनता का जीवन बेहतर बनाया..', पीएम मोदी का ट्वीट

'7 सालों में GST ने देश की जनता का जीवन बेहतर बनाया..', पीएम मोदी का ट्वीट
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वस्तु एवं सेवा कर (GST) की सात साल की यात्रा की सराहना की। एक अखबार की रिपोर्ट का हवाला देते हुए पीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म "एक्स" पर ट्वीट किया कि जीएसटी ने 140 करोड़ भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाया है। उन्होंने कहा कि "हमारे लिए सुधार 140 करोड़ भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने का एक साधन है। जीएसटी लागू होने के बाद घरेलू उपयोग की वस्तुएं काफी सस्ती हो गई हैं।"

पीएम ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि जीएसटी लागू होने के बाद गरीबों और आम आदमी की बचत बढ़ी है क्योंकि जीएसटी ने आटा, दही, डिटर्जेंट आदि जैसे विभिन्न घरेलू सामानों पर कर कम कर दिया है। उन्होंने कहा, "इससे गरीबों और आम आदमी को काफी बचत हुई है। हम लोगों के जीवन को बदलने के लिए सुधारों की इस यात्रा को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" वस्तु एवं सेवा कर 1 जुलाई को अपने सात साल पूरे कर लेगा, इसे 2017 में लागू किया गया था। इसके लागू होने के बाद आम आदमी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कई उत्पादों और सेवाओं पर कर कम हो गया है।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अनुसार, जीएसटी के बाद कई दैनिक घरेलू सामान सस्ते हो गए हैं। इसमें आटा, टेलीविजन, डिटर्जेंट, हेयर ऑयल, साबुन आदि जैसी वस्तुएं शामिल हैं। जीएसटी ने कई केंद्रीय और राज्य करों को एक कर में समाहित कर दिया है। इसने बड़े पैमाने पर कैस्केडिंग या दोहरे कराधान के दुष्प्रभावों को कम किया और एक आम राष्ट्रीय बाजार के लिए मार्ग प्रशस्त किया। उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण से, सबसे बड़ा लाभ वस्तुओं पर समग्र कर बोझ में कमी के संदर्भ में है। 

जीएसटी की शुरूआत ने उत्पादन की मूल्य श्रृंखला में इनपुट करों के पूर्ण निष्प्रभावीकरण के कारण घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भारतीय उत्पादों को और अधिक प्रतिस्पर्धी बना दिया है। 22 जून को, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि माल और सेवा कर (जीएसटी) परिषद की अगली बैठक अगस्त के मध्य से अंत तक संभावित रूप से निर्धारित की गई है। जीएसटी परिषद ने भारतीय रेलवे द्वारा आम जनता को दी जाने वाली विशिष्ट सेवाओं के साथ-साथ अंतर-रेलवे लेनदेन के लिए छूट का प्रस्ताव रखा। 

जीएसटी परिषद ने वित्त वर्ष 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के लिए जीएसटी अधिनियम की धारा 73 के तहत जारी किए गए डिमांड नोटिस पर ब्याज दंड माफ करने की सिफारिश की। यह धारा उन मामलों से संबंधित है जिनमें धोखाधड़ी, छिपाव या गलत बयान शामिल नहीं है। 31 मार्च, 2025 तक नोटिस में मांगी गई पूरी कर राशि का भुगतान करने वाले करदाताओं को इस छूट का लाभ मिलेगा। परिषद ने किसी भी चालान या डेबिट नोट पर इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ उठाने के लिए विस्तार को मंजूरी दी।

KGMU ने निकाला ब्लैक फंगस का तोड़, अब 5000 खर्च करने की जरूरत नहीं, सिर्फ 30 रुपए में होगा इलाज

पोंजी घोटाले में ED का बड़ा एक्शन, मुंबई से 37 करोड़ कैश जब्त

तेलंगाना में आदिवासी महिला को बेरहमी से पीटा, आँखों और गुप्तांग में डाला मिर्च पाउडर

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -