बांग्लादेश में 200-300 हिंदुओं के घरों और दुकानों में हुई तोड़फोड़, इस्लामी भीड़ ने मशहूर हिंदू गायक के घर में भी लगाई आग

बांग्लादेश में 200-300 हिंदुओं के घरों और दुकानों में हुई तोड़फोड़, इस्लामी भीड़ ने मशहूर हिंदू गायक के घर में भी लगाई आग
Share:

हाल ही में बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार के खिलाफ शुरू हुए प्रदर्शनों ने हिंदू विरोधी हिंसा का रूप ले लिया है। विभिन्न स्थानों पर हिंदू मंदिरों और हिंदू घरों पर हमला किया जा रहा है। इस हिंसा की एक घटना में, इस्लामी कट्टरपंथियों की भीड़ ने लोकप्रिय बांग्लादेशी गायक राहुल आनंद के घर पर हमला किया। भीड़ ने पहले उनके घर को लूटा तथा फिर उसे आग लगा दी। जानकारी के अनुसार, राहुल आनंद अपने पत्नी और बेटे के साथ घर से बाहर थे, इसलिए वे शारीरिक रूप से सुरक्षित हैं, मगर इस घटना ने उन्हें मानसिक रूप से बुरी तरह प्रभावित किया है। राहुल आनंद ने अपने जीवन में सेकुलरिज़्म की राह अपनाई थी और बांग्लादेश के मुस्लिम समुदाय से प्यार किया था, लेकिन इसके बदले उन्हें इस तरह की हिंसा का सामना करना पड़ा।

राहुल आनंद का घर धानमंडी 32 पर स्थित था। कट्टरपंथियों ने उनके 140 वर्ष पुराने घर को लूटने के बाद जला दिया। इस आगजनी में उनके 3000 म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स भी नष्ट हो गए, जिनमें से कई को उन्होंने स्वयं बनाया था। सैफुल जरनल, जो राहुल आनंद के पुराने बैंड साथी हैं, ने मीडिया को बताया कि इन वाद्ययंत्रों का कुल मूल्य 10 लाख टका से अधिक था। इस घटना के पश्चात् सोशल मीडिया पर गहरा दुख और नाराजगी जताई जा रही है। कई लोग इसे बांग्लादेश की सांस्कृतिक धरोहर के लिए एक बड़ा नुकसान मान रहे हैं। राहुल आनंद का घर एक सांस्कृतिक केंद्र था और उन्होंने वहाँ बांग्लादेश की ध्वनि को संजोया था।

ज्ञात हो कि जिन राहुल आनंद के घर को जला दिया गया, वह घर बांग्लादेश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुका था। पिछले साल फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी उनके घर का दौरा कर चुके थे। अब, सांप्रदायिकता की आग में कट्टरपंथियों ने इसे एक हिंदू घर मानकर नष्ट कर दिया है। हाल ही में, बांग्लादेश हिंदू बुद्धिस्ट क्रिस्चियन यूनिटी काउंसिल (BHBCUC) ने बताया कि कई घरों, दुकानों और मंदिरों पर हमले किए गए हैं। उनके अनुसार, करीब 200-300 हिंदू घरों और दुकानों को नुकसान पहुँचाया गया है और लगभग 15-20 हिंदू मंदिरों को भी तोड़ा गया है। महासचिव राणा दासगुप्ता ने रॉयटर्स को बताया कि इस हिंसा में समुदाय के लगभग 40 लोग घायल हुए हैं।

विक्की कौशल की ‘बैड न्यूज’ ने मचाई धूम, तीसरे हफ्ते में भी बरकरार है रफ्तार

MP में मदरसों पर बड़ा एक्शन, 56 की मान्यता हुई रद्द

प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -