डायबिटीज में भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीजें, वरना चली जाएगी जान!

डायबिटीज में भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीजें, वरना चली जाएगी जान!
Share:

मधुमेह एक पुरानी स्थिति है जहां शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या अपने द्वारा उत्पादित इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है। इसके परिणामस्वरूप रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है, जिससे विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताएँ पैदा होती हैं। भारत जैसे देशों सहित विश्व स्तर पर मधुमेह के मामलों की संख्या बढ़ रही है।

मधुमेह के दो मुख्य प्रकार हैं:
टाइप 1 मधुमेह: यह तब होता है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अग्न्याशय में इंसुलिन-उत्पादक कोशिकाओं पर हमला करती है और उन्हें नष्ट कर देती है। इसका निदान अक्सर बच्चों और युवा वयस्कों में होता है लेकिन यह किसी भी उम्र में हो सकता है।
टाइप 2 मधुमेह: यह तब होता है जब शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इंसुलिन के प्रभावों के प्रति प्रतिरोधी हो जाता है। यह टाइप 1 मधुमेह से अधिक आम है और अक्सर मोटापा और शारीरिक निष्क्रियता जैसे जीवनशैली कारकों से जुड़ा होता है।
दुनिया भर में मधुमेह के लगभग 8% मामले टाइप 1 के हैं, जबकि 90% टाइप 2 के हैं।

मधुमेह के प्रबंधन में दवा, जीवनशैली में बदलाव और आहार में संशोधन का संयोजन शामिल है। रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए यहां कुछ खाद्य पदार्थ और आदतें दी गई हैं जिनसे बचना चाहिए:

ट्रांस वसा: मधुमेह वाले व्यक्तियों को ट्रांस वसा का सेवन सीमित करना चाहिए, क्योंकि वे हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकते हैं। पशु उत्पादों और हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेलों में पाए जाने वाले ट्रांस वसा स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से हानिकारक हैं। इन वसाओं से बचना आवश्यक है क्योंकि इनके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल: मधुमेह वाले लोगों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों के सेवन पर ध्यान देना चाहिए और उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों से बचना चाहिए। ग्लाइसेमिक इंडेक्स मापता है कि कोई भोजन कितनी तेजी से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। जामुन, अंगूर, नाशपाती, संतरे और खुबानी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जबकि तरबूज और अनानास में ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है।
रिफाइंड आटा: रिफाइंड आटा रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए हानिकारक हो सकता है। परिष्कृत आटे से बने खाद्य पदार्थ, जैसे सफेद ब्रेड और पेस्ट्री, से बचना चाहिए।
तले हुए खाद्य पदार्थ: तले हुए खाद्य पदार्थों में अक्सर वसा की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को धीमा कर सकती है और रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि कर सकती है। मधुमेह वाले व्यक्तियों को रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने के लिए तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।
शराब: मधुमेह वाले लोगों को शराब का सेवन सीमित करना चाहिए या इससे पूरी तरह बचना चाहिए, क्योंकि इससे रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। खाली पेट शराब पीने से विशेष रूप से हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा बढ़ सकता है।
अत्यधिक नमक: उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थों को मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए सबसे खराब आहार विकल्पों में से एक माना जाता है और उच्च रक्तचाप में प्रमुख योगदानकर्ता हैं। यहां तक कि अगर किसी को मधुमेह नहीं है, तो भी उन्हें अपने दैनिक सोडियम सेवन को सीमित करना चाहिए। उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थों से बचने के उदाहरणों में आलू के चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़ और अन्य प्रसंस्कृत स्नैक्स शामिल हैं। ये स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और इनसे बचना चाहिए।

निष्कर्षतः, मधुमेह के प्रबंधन के लिए आहार और जीवनशैली कारकों पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता है। कुछ खाद्य पदार्थों और आदतों से परहेज करके जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, मधुमेह वाले व्यक्ति अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं और जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। व्यक्तिगत मधुमेह प्रबंधन योजना विकसित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ मिलकर काम करना आवश्यक है जिसमें व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप आहार संबंधी दिशानिर्देश शामिल हों।

MDH और एवरेस्ट के मसालों से हो सकता है कैंसर? स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

लहसुन पालक लंच से लेकर डिनर तक बेस्ट है, यह बहुत ही आसानी से बनकर तैयार हो जाता है

आपको भी बार-बार काजल लगाने की आदत है! हो सकते हैं ये नुकसान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -