स्वतंत्रता दिवस पर ये होंगे मुख्य अतिथि, यहाँ देंखे सूची

स्वतंत्रता दिवस पर ये होंगे मुख्य अतिथि, यहाँ देंखे सूची
Share:

नई दिल्ली: भारत 15 अगस्त 2024 को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक लाल किले से 11वीं बार निरंतर तिरंगा फहरा कर देश को संबोधित करने जा रहे है. इससे पहले यह उपलब्धि केवल पंडित जवाहरलाल नेहरू ने हासिल की थी, जब उन्होंने देश के पहले पीएम के रूप में निरंतर 11 बार स्वतंत्रता दिवस पर भाषण दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में तकरीबन 4,000 विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. इनमें किसान, युवा, महिलाएं एवं निम्न-आय वर्ग के लोग सम्मिलित हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने इन समूहों को "विकसित भारत के चार स्तंभ" के रूप में परिभाषित किया था. 

प्रधानमंत्री मोदी हमेशा बोलते हैं कि सरकार का फोकस GYAN पर है- यानी ग़रीब, युवा, अन्नदाता और नारी (महिला) हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्त को ही पेरिस ओलंपिक के पदक विजेताओं से भी मुलाकात करेंगे. भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न के साथ, पीएम मोदी निरंतर 11वीं बार राष्ट्र को संबोधित करने वाले भारत के दूसरे पीएम बनने जा रहे है. यह उपलब्धि सिर्फ भारत के पहले पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू ने ही हासिल की है. बता दें कि वर्ष 2014 से निरंतर प्रधानमंत्री मोदी लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहरा रहे है.  

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर, पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेनें वाले सभी 117 भारतीय एथलीटों को लाल किले पर हों वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. खबरों की माने तो प्रधानमंत्री मोदी दोपहर लगभग 1 बजे पेरिस ओलंपिक एथलीटों से मुलाकात कर सकते है. प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, सभी 117 एथलीट स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर उपस्थित रहेंगे.

इस बार अतिथियों को 11 समूहों में बांटा गया:
इस साल के स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए विशेष अतिथियों को 11 समूहों में बांटा गया है। इनमें 1,000 अतिथि कृषि और किसान कल्याण क्षेत्र से होंगे, जबकि 600 अतिथि युवा वर्ग से, और महिला एवं बाल विकास क्षेत्र से 300 अतिथि शामिल होंगे। इसके अलावा, पंचायती राज और ग्रामीण विकास से 300 अतिथि और जनजातीय मामलों से 350 अतिथि भी आमंत्रित किए गए हैं।

स्वतंत्रता दिवस 2024 के अतिथि:
लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में स्कूल शिक्षा और साक्षरता क्षेत्र और सीमा सड़क संगठन/रक्षा मंत्रालय से 200-200 अतिथि शामिल होंगे। इसके अलावा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और खेल क्षेत्र से 150-150 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है, और नीति आयोग के अंतर्गत 1,200 अतिथि होंगे।

एकलव्य मॉडल छात्रों का स्वागत:
इस साल के समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने 150 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के छात्रों, 100 आदिवासी कारीगरों, वन धन विकास योजना के सदस्यों और 50 आदिवासी उद्यमियों को भी आमंत्रित किया है। इसके अलावा, पेरिस 2024 ओलंपिक में भाग लेने वाली भारतीय टीम भी इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में शामिल होगी।

18,000 ई-निमंत्रण भेजे गए:
स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लगभग 18,000 ई-निमंत्रण भेजे गए हैं। सभी विशेष अतिथि 14 अगस्त को दिल्ली पहुंचेंगे, और उनके दौरे के दौरान कुछ को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करने और वरिष्ठ मंत्रियों से मिलने का अवसर भी मिलेगा।

ई परीक्षण ऐप से सत्यापन:
15 अगस्त के इस विशेष कार्यक्रम के लिए लाल किले पर आने वाले मेहमानों का सत्यापन ई परीक्षण ऐप के माध्यम से किया जाएगा। दिल्ली पुलिस सुरक्षा का विशेष ध्यान रख रही है और विभिन्न सुरक्षा बिंदुओं पर जवानों की तैनाती की गई है।

1947 के बाद बनी ये फ़िल्में जीत लेगी आपका दिल

हुड़दंगियों के आतंक के बाद अपने हक़ के लिए सड़कों पर उतरे हिन्दू

वायुसेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -