क्या ख़त्म होगा 11 साल से चला आ रहा ICC ट्रॉफी का सूखा ? रोहित-कोहली का अंतिम वर्ल्ड कप !
क्या ख़त्म होगा 11 साल से चला आ रहा ICC ट्रॉफी का सूखा ? रोहित-कोहली का अंतिम वर्ल्ड कप !
Share:

नई दिल्ली: भारत 28 जून, शनिवार को केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा, जिसका लक्ष्य आईसीसी ट्रॉफी के अपने लंबे सूखे को खत्म करना है। पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम का दबदबा रहा है, उन्होंने अपने सभी विरोधियों को धूल चटाई है और फाइनल में पहुंचने वाली टीम के रूप में पहुंची है। यह मैच भारत के लिए 11 साल के करीब-करीब हार के बाद गौरव का स्वाद चखने का सुनहरा मौका है, जब 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी में उनकी आखिरी आईसीसी ट्रॉफी जीत के बाद से भारत ने खिताब नहीं जीता था।

पिछले 11 वर्षों में, भारतीय क्रिकेट ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गजों का उदय देखा है, जो 2013 की चैंपियन टीम का भी हिस्सा थे। टीम में उनकी कई प्रशंसाओं और अभिन्न भूमिकाओं के बावजूद, उनकी ट्रॉफी कैबिनेट में एक और ICC इवेंट विजेता का पदक नहीं है। रोहित और विराट दोनों ने खुद को आधुनिक समय के दो सबसे महान बल्लेबाजों के रूप में स्थापित किया है, अपने असाधारण स्ट्रोक प्ले और नेतृत्व से प्रशंसकों और पंडितों को समान रूप से रोमांचित किया है। हालाँकि, उनके प्रयास अभी तक भारत के लिए एक और बड़ी टूर्नामेंट जीत में तब्दील नहीं हुए हैं।

पिछले एक दशक में भारतीय क्रिकेट का सफ़र दिल टूटने और आंसुओं से भरा रहा है, जिसमें एक अरब लोगों के सपने बार-बार टूटते रहे हैं। 'चेस मास्टर' के नाम से मशहूर विराट कोहली ने 32 टी20 विश्व कप पारियों में 1216 रन बनाए हैं, लेकिन कई बार वे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार लेते हुए या महत्वपूर्ण मैच हारते हुए आंसुओं में डूबे रहे हैं। इसी तरह, रोहित शर्मा का 2019 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन और उनके रिकॉर्ड पांच शतक सेमीफाइनल में हार के दौरान आंसुओं में डूबे रहे। अपने शानदार प्रदर्शन के बावजूद, उन्हें 2022 टी20 विश्व कप और 2023 वनडे विश्व कप में फिर से दिल टूटने का सामना करना पड़ा। दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे की ताकत के स्तंभ रहे हैं, जिन्होंने अधूरे सपनों की पीड़ा को एक साथ सहा है।

भारत एक बार फिर मैदान पर उतरेगा, और वह ICC खिताब के लिए अपने लंबे इंतजार को खत्म करने की कगार पर खड़ा है। इस अवसर की महत्ता रोहित और विराट को शायद ही परेशान करेगी, जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में निडर क्रिकेट खेला है। सवाल यह है कि क्या किस्मत आखिरकार भारतीय क्रिकेट और उनके प्रशंसकों का साथ देगी या उन्हें एक और दिल दहला देने वाली हार का सामना करना पड़ेगा? यह रात दोनों टीमों के लिए आंसुओं से भरी होगी, लेकिन भारत के स्टार बल्लेबाज आखिरकार दुनिया को जीतने और अपनी आंसुओं भरी यात्रा को जीत के साथ खत्म करने की उम्मीद करेंगे।

भारत और अफ्रीका में खिताबी भिड़ंत आज, देखें दोनों का हेड टू हेड रिकॉर्ड और मौसम अपडेट

टेस्ट क्रिकेट में भारत की सलामी जोड़ी ने रचा इतिहास, शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने वो कर दिया, जो आज तक नहीं हुआ

'रोहित शर्मा की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन कर रहा भारत..', वर्ल्ड चैंपियन कप्तान कपिल देव ने की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -