महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावों में INDIA गठबंधन को झटका, NDA ने 11 में से 9 सीटों पर दर्ज की जीत

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावों में INDIA गठबंधन को झटका, NDA ने 11 में से 9 सीटों पर दर्ज की जीत
Share:

मुंबई: NDA के महायुति गठबंधन ने महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावों में महत्वपूर्ण जीत हासिल की, जिसमें उसके घटक दलों ने 11 में से 9 सीटें जीतीं। यह हाल के लोकसभा चुनावों में महाविकास अघाड़ी (MVA) के मजबूत प्रदर्शन के बाद हुआ है, जिसने भाजपा के नेतृत्व वाले NDA को चुनौती दी थी। हालिया चुनाव में, INDIA गठबंधन महज 2 सीटें जीतने में कामयाब रहा, और बताया गया कि 7 से 8 कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की।

विधानपरिषद चुनावों में, भाजपा ने 5 सीटें जीतीं, शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) ने 2-2 सीटें जीतीं, जबकि शिवसेना (UBT) और कांग्रेस ने एक-एक सीट हासिल की। ​​उल्लेखनीय रूप से, शरद पवार द्वारा समर्थित जयंत पाटिल चुनाव हार गए। विधान परिषद में एक सीट जीतने के लिए एक उम्मीदवार को 23 विधायकों के वोट की आवश्यकता होती है। विधायकों की संख्या में भाजपा के 103, शिवसेना (शिंदे गुट) के 38, NCP(अजित पवार गुट) के 42, कांग्रेस के 37, शिवसेना (UBT) के 15 और NCP (शरद पवार गुट) के 10 विधायक शामिल थे।

महायुति गठबंधन की जीत में भाजपा की पंकजा मुंडे सहित उसके सभी 9 उम्मीदवारों की जीत शामिल थी, जबकि कांग्रेस की प्रज्ञा सातव ने भी जीत हासिल की। ​​शिवसेना (UBT) को एक सीट मिली, लेकिन शरद पवार समर्थित उम्मीदवार हार गया। अंतिम सीट के लिए हुए कांटे के मुकाबले में उद्धव ठाकरे गुट के मिलिंद नार्वेकर ने शरद पवार गुट द्वारा समर्थित पीपुल्स वर्कर्स एंड पीजेंट्स पार्टी (PWP) के जयंत पाटिल को हराया। उपलब्ध 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में थे।

कांग्रेस के वोटों के बंटवारे को लेकर सवाल उठे। कुल 37 विधायकों में से 25 ने प्रज्ञा सातव को अपनी पहली वरीयता के वोट दिए, जिससे कांग्रेस के 12 वोटों का हिसाब नहीं लग पाया। मिलिंद नार्वेकर को 22 पहली वरीयता के वोट मिले, जिनमें से 15 ठाकरे समूह से आए, जिससे पता चलता है कि संभवतः 7 वोट कांग्रेस से आए। इस बीच, जयंत पाटिल को 12 पहली वरीयता के वोट मिले, जो सभी शरद पवार समूह से थे, जिससे कांग्रेस के 5 वोटों का हिसाब नहीं लग पाया।

सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत, राउज एवेन्यू ने बढ़ाई हिरासत..! केजरीवाल मामले में ये क्या हुआ ?

दलितों के फंड में घोटाला कर अधिकारी ने खरीदी 3 करोड़ की लैंबोर्गिनी, कर्नाटक में कांग्रेस विधायक बी नागेंद्र को ले गई ED !

43 हज़ार छात्रों का भविष्य दांव पर..! फर्जी डिग्री के आरोपों में घिरा राजस्थान का ये कॉलेज

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -