55 साल बाद दोबारा शुरू हुई भारत-बांग्लादेश रेल सेवा, पीएम मोदी बोले- पड़ोसी फर्स्ट

55 साल बाद दोबारा शुरू हुई भारत-बांग्लादेश रेल सेवा, पीएम मोदी बोले- पड़ोसी फर्स्ट
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने एक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दोनों देशों के बीच संबंधों की समीक्षा की। इस कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने बांग्लादेश को भारत की 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति को एक अहम स्तंभ करार दिया। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने बांग्लादेश के साथ रिश्ते सुधारने का प्रयास किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि, "बांग्लादेश के साथ रिश्ते मजबूत करना पहले दिन से मेरे लिए प्राथमिकता है।" उन्‍होंने कहा कि, 'यह वर्ष कोरोना महामारी के चलते चुनौतियों से भरा रहा है। इस दौरान हमारे देशों के बीच स्वास्थ्य व्यवसायों, कोरोना वैक्सीन आदि के साथ काम करने के क्षेत्र में अच्छा सहयोग रहा है।' पीएम मोदी ने बांग्लादेश सरकार द्वारा कोरोना वायरस महामारी से निपटने की प्रशंसा करते हुए कहा कि, "आपकी सरकार ने जिस प्रकार से कोरोना का मुकाबला किया है, उसके लिए मुझे आपकी सराहना करनी चाहिए।" इसके साथ ही दोनों शीर्ष नेताओं ने चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक को पुनः शुरू किया है।  बता दें कि यह एक बॉर्डर-पार रेलवे लाइन है और इसे 55 सालों के बाद बहाल किया गया है। यह दोनों देशों के बीच पांचवीं प्री-1965 रेलवे लिंक है, जिसे फिर से शुरू किया गया है।

अपनी तऱफ से पीएम हसीना ने शिखर सम्मेलन के दौरान भारत को बांग्लादेश का सच्चा मित्र कहा है। उन्होंने 1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने कहा कि, 'मैं उन 3 मिलियन शहीदों को गहरी श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं, जिन्होंने उस बुरे समय में अपनी जान गवाई। मैं 1971 की लड़ाई में शहीद हुए भारतीय सशस्त्र बलों के सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं। मैं भारत सरकार और भारत के लोगों का आभार प्रकट करती हूं, जिन्होंने हमारी मुक्ति के लिए पूरे दिल से समर्थन दिया।'

केरल स्वर्ण तस्करी मामले में रवींद्रन से पूछताछ करेगी ईडी

नड्डा पर हमले के बाद अलर्ट हुई भाजपा, कड़े सुरक्षा घेरे के बीच बंगाल का दौरा करेंगे अमित शाह

बोको हराम का दावा, उत्तरी नाइजीरिया में स्कूल से 333 छात्रों का हुआ अपहरण

 

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -