पैरालंपिक में भारत को पहला गोल्ड, अवनि लेखरा ने जीता शूटिंग का फाइनल मुकाबला

पैरालंपिक में भारत को पहला गोल्ड, अवनि लेखरा ने जीता शूटिंग का फाइनल मुकाबला
Share:

पेरिस: पेरिस पैरालंपिक में भारत ने स्वर्णिम शुरुआत की है। स्टार शूटर अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 स्पर्धा में अपना खिताब बरकरार रखा, इस चतुर्भुजीय शोपीस में लगातार दूसरी बार स्वर्ण पदक जीता। अवनि ने टोक्यो 2020 के अपने पैरालंपिक रिकॉर्ड को तोड़ते हुए भारत की सबसे सफल महिला पैरालंपिक एथलीट बन गईं।

भारत ने निशानेबाजी स्पर्धा में दो पदक जीते, 36 वर्षीय मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीता। पेरिस ओलंपिक की तरह, जिसमें मनु भाकर ने देश को पहला पदक दिलाया था, निशानेबाजों ने पैरालिंपिक में भी भारत के लिए खाता खोला है। अभिनव बिंद्रा की प्रशंसक अवनि लेखरा भारत के लिए पैरालंपिक में तीन पदक जीतने वाली पहली महिला पैरा-एथलीट बन गईं। 22 वर्षीय अवनि ने टोक्यो में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक और महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन SH1 में कांस्य पदक जीता था। वह टोक्यो में पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट भी बन गई थीं।

चेटौरॉक्स - फाइनल रेंज में यह एक रोमांचक फाइनल खेला गया था। 8 महिलाओं के फाइनल में आखिरी शॉट तक अवनी लेखरा दूसरे स्थान पर थीं। दक्षिण कोरिया की ली युनरी फाइनल में आगे चल रही थीं और अवनी से स्वर्ण पदक छीनने के लिए तैयार दिख रही थीं। हालांकि, उन्होंने अपने अंतिम प्रयास में 6.8 का स्कोर किया। अवनी ने 10.5 का स्कोर किया और स्वर्ण पदक पक्का किया। अवनी ने 249.7 का स्कोर किया, जो एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड है। उन्होंने तीन साल पहले टोक्यो में पैरालंपिक रिकॉर्ड के लिए 249.6 का स्कोर किया था।

कंगना रनौत की 'इमरजेंसी' पर बैन लगाएगी कांग्रेस सरकार, CM ने कही ये बात

अब नमाज़ के लिए 2 घंटे का ब्रेक नहीं देगी असम विधानसभा, मुख्यमंत्री का फैसला

12 लाख रोज़गार पैदा करेगा वधावन पोर्ट, पीएम मोदी ने कर दिया शिलान्यास

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -