पेरिस ओलिंपिक में भारत को एक और मेडल की आस, क्वार्टर फाइनल में रेसलर रीतिका हुड्डा की धमाकेदार एंट्री

पेरिस ओलिंपिक में भारत को एक और मेडल की आस, क्वार्टर फाइनल में रेसलर रीतिका हुड्डा की धमाकेदार एंट्री
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेसलर रीतिका हुड्डा ने वूमेन्स 76 किलो फ्रीस्टाइल रेसलिंग के क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बना ली है। प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में रीतिका ने हंगरी की रेसलर बर्नाडेट नागी को 12-2 के स्कोर से हराया। रीतिका की वर्ल्ड रैंकिंग 54 है, जबकि बर्नाडेट नागी की रैंकिंग 16 थी, जिससे रीतिका की यह जीत एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

अब क्वार्टर फाइनल में रीतिका का मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त और दो बार की वर्ल्ड चैम्पियनशिप मेडलिस्ट एपेरी काइजी से होगा। यह मैच शाम 4:25 बजे होगा। प्री-क्वार्टर फाइनल में रीतिका ने हंगरी की रेसलर पर पूरी तरह से हावी होकर, तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर मुकाबला जीता। कुश्ती के नियमों के अनुसार, यदि कोई पहलवान 10 अंकों की लीड बना लेता है, तो मुकाबला वहीं समाप्त कर दिया जाता है, और रीतिका ने इसी आधार पर जीत हासिल की।रीतिका हुड्डा ने अपने कुश्ती करियर की शुरुआत 68 किलोग्राम वर्ग से की थी। इसके बाद वह दो साल तक 72 किलोग्राम भारवर्ग में रही। पेरिस 2024 ओलंपिक की तैयारी के लिए वह 76 किलोग्राम वर्ग में चली गईं। रीतिका ने 2023 में अंडर-23 विश्व चैम्पियनशिप में वूमेन्स 76 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में कैनेडी ब्लेड्स को हराकर गोल्ड मेडल जीता था, जिससे वह इस भारवर्ग में यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बन गईं।

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने अब तक छह मेडल जीते हैं, जिनमें पांच ब्रॉन्ज और एक सिल्वर शामिल हैं। सबसे पहले मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज जीता, फिर मिक्स्ड टीम इवेंट में मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने दूसरा ब्रॉन्ज दिलाया। तीसरा ब्रॉन्ज मेडल स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग के मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में जीता। इसके बाद भारतीय हॉकी टीम ने एक और ब्रॉन्ज मेडल जीता और नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इसके साथ ही रेसलर अमन ने भी ब्रॉन्ज जीतकर पेरिस में भारत का तिरंगा लहराया।

टखने की चोट से उबर रहे मोहम्मद शमी, इस टेस्ट सीरीज से कर सकते हैं वापसी

पेरिस ओलिंपिक में एक और मेडल की उम्मीद, रेसलर अमन सहरावत की सेमीफाइनल में धमाकेदार एंट्री, 12-0 से दर्ज की जीत

जिनके कारण विनेश फोगाट को घटाना पड़ा वजन, उन अंतिम पंघाल को पेरिस ओलंपिक के खेल गाँव से निकाला, जानिए मामला

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -