'भारत एक महान शक्ति, वो सब कुछ सही कर रहा..', पश्चिमी देशों को रूस ने दी नसीहत

'भारत एक महान शक्ति, वो सब कुछ सही कर रहा..', पश्चिमी देशों को रूस ने दी नसीहत
Share:

मॉस्को: रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि भारत एक महान शक्ति है जो अपने राष्ट्रीय हितों को निर्धारित करता है और अपने भागीदारों को चुनता है। ये पश्चिमी देशों को रूस का जवाब माना जा रहा है, जो मोदी-पुतिन की मुलाकात के बाद से भारत पर सवाल उठा रहे थे। संयुक्त राष्ट्र (UN) में एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए, लावरोव ने मॉस्को के साथ ऊर्जा सहयोग के कारण नई दिल्ली पर "भारी दबाव" को "पूरी तरह से अनुचित" करार दिया।

उन्होंने कहा कि, "मुझे लगता है कि भारत एक महान शक्ति है जो अपने राष्ट्रीय हितों को निर्धारित करता है और अपने भागीदारों को चुनता है। हम जानते हैं कि भारत पर अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में भारी दबाव, पूरी तरह से अनुचित दबाव डाला जा रहा है।" रूसी नेता की टिप्पणी उस समय आई जब वे प्रधानमंत्री मोदी की हाल की मॉस्को यात्रा और रूस के साथ ऊर्जा सहयोग के लिए भारत द्वारा सामना किए गए विरोध के बारे में एक  सवाल का जवाब दे रहे थे। पीएम मोदी ने 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 8-9 जुलाई को रूस की आधिकारिक यात्रा की थी। यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद से यह पीएम मोदी की रूस की पहली यात्रा थी।

प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा से नाराज़, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इसकी आलोचना की थी। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि "रूसी मिसाइल ने यूक्रेन के सबसे बड़े बच्चों के अस्पताल पर हमला किया, जिसमें युवा कैंसर रोगी शामिल थे। कई लोग मलबे के नीचे दब गए। यह बहुत बड़ी निराशा है और शांति प्रयासों के लिए विनाशकारी झटका है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता ने मॉस्को में ऐसे दिन दुनिया के सबसे खूनी अपराधी को गले लगाया।" 

ज़ेलेंस्की की टिप्पणी पर रूसी नेता लावरोव ने कहा कि, "तो यह बहुत अपमानजनक था, जिसके लिए यूक्रेनी राजदूत को बुलाया गया" और भारतीय विदेश मंत्रालय ने "उनसे बात की है कि उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहिए।" उन्होंने कुछ अन्य यूक्रेनी दूतों द्वारा की गई टिप्पणियों का जिक्र करते हुए कहा, "राजदूत वास्तव में ऐसा व्यवहार कर रहे थे जैसे कि वे गुंडे हों।" रूसी विदेश मंत्री ने कहा, "इसलिए मुझे लगता है कि भारत सब कुछ सही कर रहा है।"

'दोबारा परीक्षा तभी ली जा सकती है जब..', NEET पेपर लीक मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा बयान

दलित विकास के लिए था पैसा, कांग्रेस विधायक ने उससे खरीद डाली कार और महंगी शराब, मंत्री पद गया, हुए गिरफ्तार

'मुस्लिमों की मॉब लिंचिंग कर दी..', 3 मौतों पर खूब लगे थे आरोप, अब SIT जांच में सामने आई हैरान करने वाली सच्चाई

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -