विश्व विजेता बनने से बस एक कदम दूर भारत ! इंग्लैंड को रौंदकर फाइनल में पहुंची रोहित ब्रिगेड
विश्व विजेता बनने से बस एक कदम दूर भारत ! इंग्लैंड को रौंदकर फाइनल में पहुंची रोहित ब्रिगेड
Share:

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज-अमेरिका में खेले जा रहे टी20 क्रिकेट विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों के बड़े अंतर से हराया। भारत ने 172 रनों का लक्ष्य रखा और अपनी पारी में 171 रन बनाए। जवाब में, इंग्लैंड की टीम भारत के स्पिनरों के सामने सिर्फ 103 रनों पर ढेर हो गई। मैन ऑफ द मैच चुने गए अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लेकर इंग्लैंड की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया।

इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक ने सबसे ज्यादा 25 रन बनाए। कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि अक्षर पटेल ने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इस जीत ने 2022 के सेमीफाइनल में भारत की हार का बदला भी लिया, जहां इंग्लैंड ने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी और आखिरकार चैंपियन बन गया था। अब भारत का सामना बारबाडोस में शनिवार (29 जून) को होने वाले फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से होगा। इंग्लैंड ने अपने लक्ष्य का पीछा करते हुए संघर्ष किया। उनके कप्तान जोस बटलर 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। जसप्रीत बुमराह ने फिल साल्ट को 5 रन पर बोल्ड किया और इंग्लैंड का स्कोर तेजी से बिगड़ता चला गया। अक्षर पटेल ने जॉनी बेयरस्टो को शून्य पर आउट किया और इंग्लैंड के विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। कुलदीप यादव ने लगातार तीन विकेट लेकर इंग्लैंड को और कमजोर कर दिया, जबकि दो बल्लेबाज रन आउट हुए। इंग्लैंड की पारी 16.4 ओवर में 103 रन पर समाप्त हुई।

इंग्लैंड द्वारा पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाए जाने के बाद भारत की शुरुआत खराब रही। विराट कोहली 9 रन बनाकर बोल्ड हो गए और ऋषभ पंत 4 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा (57) और सूर्यकुमार यादव (47) के बीच 73 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी ने पारी को संभाल लिया। शर्मा की पारी में 6 चौके और 2 छक्के शामिल थे। उनके आउट होने के बाद, निचले क्रम ने महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिसमें हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदों पर 23 रन बनाए और रवींद्र जडेजा 9 गेंदों पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। अक्षर पटेल ने 6 गेंदों पर 10 रन जोड़े, जिससे भारत का स्कोर 171 रन पर पहुंच गया। इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ी की, उन्होंने 3 विकेट लिए। इस जीत के साथ, भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ फ़ाइनल में पहुँच गया है, जिसने अपने सेमीफ़ाइनल में अफ़गानिस्तान को 9 विकेट से हराकर पहली बार किसी ICC टूर्नामेंट के फ़ाइनल में प्रवेश किया है।

टर्निंग पिच, सेमीफाइनल का मुकाबला, क्या इंग्लैंड के खिलाफ 4 स्पिनर्स लेकर उतरेगा भारत ?

कार रेसिंग ट्रैक हमेशा घुमावदार क्यों होता है? क्या होगा अगर सड़क सपाट है?

इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा अफगानिस्तान, वर्ल्ड कप से बाहर हुआ ऑस्ट्रेलिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -