भारत ने की हाइब्रिड रॉकेट 'RHUMI-1' की सफल लॉन्चिंग, जानिए इसकी खासियत

भारत ने की हाइब्रिड रॉकेट 'RHUMI-1' की सफल लॉन्चिंग, जानिए इसकी खासियत
Share:

चेन्नई : भारत ने अपना पहला पुन: प्रयोज्य हाइब्रिड रॉकेट 'आरएचयूएमआई-1' सफलतापूर्वक लॉन्च किया है, जिसे तमिलनाडु स्थित स्टार्ट-अप स्पेस ज़ोन इंडिया ने मार्टिन ग्रुप के सहयोग से विकसित किया है। यह प्रक्षेपण शनिवार को चेन्नई के थिरुविदंधई से हुआ। मोबाइल लांचर का उपयोग करके उपकक्षीय प्रक्षेप पथ में प्रक्षेपित किया गया RHUMI-1 रॉकेट तीन क्यूब उपग्रह और 50 PICO उपग्रह ले गया। ये उपग्रह वैश्विक तापमान वृद्धि और जलवायु परिवर्तन पर शोध के लिए मूल्यवान डेटा एकत्र करने के लिए तैयार हैं।

उल्लेखनीय रूप से, RHUMI-1 रॉकेट एक हाइब्रिड मोटर से सुसज्जित है जो सामान्य ईंधन का उपयोग करता है और इसमें विद्युत रूप से ट्रिगर किया गया पैराशूट डिप्लॉयर है। रॉकेट पूरी तरह से पायरोटेक्निक-मुक्त है और इसमें कोई TNT नहीं है। इस मिशन को RHUMI के नाम से जाना जाता है, जिसका नेतृत्व स्पेस ज़ोन इंडिया के संस्थापक आनंद मेगालिंगम द्वारा किया जा रहा है, जिसका मार्गदर्शन इसरो सैटेलाइट सेंटर (ISAC) के पूर्व निदेशक डॉ. माइलस्वामी अन्नादुरई कर रहे हैं। RHUMI-1 रॉकेट में तरल और ठोस ईंधन प्रणोदक प्रणालियों के लाभों को एकीकृत किया गया है, जिसका उद्देश्य दक्षता को बढ़ाना और परिचालन लागत को कम करना है।

चेन्नई स्थित स्पेस ज़ोन इंडिया, एक एयरो-टेक्नोलॉजी कंपनी है जो अंतरिक्ष क्षेत्र में लागत-प्रभावी, दीर्घकालिक समाधान प्रदान करने के लिए समर्पित है। कंपनी वायुगतिकीय सिद्धांतों, उपग्रह प्रौद्योगिकी, ड्रोन प्रौद्योगिकी और रॉकेट प्रौद्योगिकी में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करती है। यह अंतरिक्ष उद्योग में कैरियर के अवसरों के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा देती है और निजी संस्थानों, इंजीनियरिंग कॉलेजों और निजी और सरकारी दोनों स्कूलों के साथ सहयोग करती है।

2023 में, स्पेस ज़ोन इंडिया ने 'डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम स्टूडेंट्स सैटेलाइट लॉन्च' मिशन लॉन्च किया, जिसमें देश भर के सरकारी, आदिवासी और पब्लिक स्कूलों के 2,500 से ज़्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया। इन छात्रों ने शोध प्रयोगों के लिए 150 पिको सैटेलाइट का पेलोड ले जाने में सक्षम छात्र सैटेलाइट लॉन्च वाहन के डिज़ाइन और निर्माण में योगदान दिया।

भारत में अलकायदा के 16 आतंकी गिरफ्तार: डॉ इश्तियाक के जिहादी नेटवर्क का भंडाफोड़

जातिवादी लोगों ने की थी महात्मा गांधी की हत्या - सीएम सिद्धारमैया

विधानसभा चुनाव से पहले बारामुला में मुठभेड़, सेना ने एक आतंकी को किया ढेर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -