सोने की खपत के मामले में भारत ने चीन को पछाड़ा

सोने की खपत के मामले में भारत ने चीन को पछाड़ा
Share:

चीन की अर्थव्यवस्था जहाँ एक तरफ कमजोर देखने को मिल रही है वहीँ भारत को अर्थव्यवस्था की मजबूती को लेकर लगातार आगे बढ़ता हुआ देखा जा रहा है. अब हाल ही में यह बात सामने आई है कि भारत ने एक और मामले में चीन को पछाड़ दिया है. जी हाँ, बताया जा रहा है कि सोने की खपत के मामले में भारत चीन से आगे निकल गया है. मामले में यह कहा जा रहा है कि भारत ने इस वर्ष कुल 642 टन सोने की खपत की है और चीन की सोने की खपत 576 टन रही है.

गोल्ड फ़ील्ड्स मिनरल सर्विसेज (GFMS) की तीसरी तिमाही 2015 समीक्षा एवं परिदृश्य के मुताबिक यह जानकारी सामने आई है. रिपोर्ट से ही यह बात भी सामने आई है कि भारत में वार्षिक आधार पर आभूषण की खपत में 5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है और यह इसके साथ ही 193 टन पर पहुँच गई है.

बताया यह भी जा रहा है कि 2011 की पहली तिमाही के बाद यह अब तक की सबसे अधिक खपत बताई जा रही है. यह भी कहा जा रहा है कि इस तिमाही के दौरान सोने के स्थायी मूल्य में कमी आई है जिस कारण भी यह वृद्धि सामने आई है. इसके साथ ही रिपोर्ट में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि सोने का आयात 23 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 263 टन पर पहुँच गया है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -