भारत को मिला क्रोनी कैपिटलिस्ट देशों में 9वा स्थान

भारत को मिला क्रोनी कैपिटलिस्ट देशों में 9वा स्थान
Share:

लंदन : देश में लगातार बढ़ती अरबपतियों की संख्या के साथ ही यह भी देखें को मिल रहा है कि लोग अपनी पूंजी बढ़ाने में लगे हुए है. इसके चलते ही भारत को क्रोनी कैपिटलिस्ट देशों की सूची में 9वा स्थान प्राप्त हुआ है. हाल ही में जारी हुई "द इकॉनॉमिस्ट" की तजा रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि क्रोनी पूंजी को वैश्विक जीडीपी और कुल अरबपतियों की पूंजी के मुताबिक तेजी से बढ़ता हुआ देखा जा रहा है.

रिपोर्ट से यह सामने आया है कि भारत के द्वारा बहुत ही तेज गति से आगे बढ़ा रहा है और साथ ही अपनी गतिविधियों को भी साफ़ किया जा रहा है. वर्ष 2008 के दौरान क्रोनी संपत्ति को जीडीपी के 18 फीसदी पर पहुँचते हुए देखा गया था, जोकि रूस के सामान है.

जबकि साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि आज यह आंकड़ा जीडीपी का केवल 3 फीसदी है. जोकि ऑस्ट्रेलिया के बराबर है. इसी के साथ यह कहा जा रहा है कि भारत में गैर-क्रोनी सेक्टर संपत्ति जीडीपी का 8.3 फीसदी है. इस सूचि में जहाँ रूस सर्वाधिक बुरा क्रोनी-कैपलिस्ट देश बना हुआ है. तो वहीँ इसके बाद मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, यूक्रेन, मेक्सिको, इंडोनेशिया और तुर्की का नाम शामिल है. इनके बाद भारत का नाम आता है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -