गोवा में विश्व के पहले वर्ल्ड ऑडियो विजुअल और मनोरंजन शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

गोवा में विश्व के पहले वर्ल्ड ऑडियो विजुअल और मनोरंजन शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत
Share:

पणजी: सूचना और प्रसारण मंत्रालय 20-24 नवंबर, 2024 तक विश्व श्रव्य दृश्य और मनोरंजन शिखर सम्मेलन (वेव्स) के पहले संस्करण का आयोजन करेगा। यह शिखर सम्मेलन गोवा राज्य सरकार के सहयोग से गोवा में होगा। केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को इस कार्यक्रम की घोषणा की, जिसमें मीडिया और मनोरंजन उद्योग के रोजगार के एक प्रमुख स्रोत के रूप में महत्व पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि मीडिया और मनोरंजन उद्योग वर्तमान में लगभग 25 लाख लोगों को रोजगार प्रदान करता है। हाल की तकनीकी प्रगति ने उद्योग में महत्वपूर्ण संरचनात्मक परिवर्तन लाए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, इन परिवर्तनों को संबोधित करने और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए, गोवा में WAVES का आयोजन किया जा रहा है। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के साथ आयोजित इस वैश्विक शिखर सम्मेलन का उद्देश्य पर्याप्त रोजगार के अवसर पैदा करना है और यह देश में एक महत्वपूर्ण रोजगार सृजनकर्ता के रूप में काम करेगा। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने इस पहल के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करते हुए कहा, "मैं मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय का स्वागत करता हूं। हम पिछले 20 वर्षों से IFFI की मेजबानी कर रहे हैं। हम WAVES शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

केंद्रीय मंत्री ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में WAVES 2024 के पहले संस्करण के उद्घाटन समारोह में भी बात की। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार, वैश्विक मीडिया और मनोरंजन (M&E) उद्योग, जिसमें फ़िल्में, टीवी, प्रसारण, प्रिंट, रेडियो, समाचार, विज्ञापन, एनिमेशन, VFX, गेमिंग और ई-स्पोर्ट्स, संगीत और लाइव इवेंट शामिल हैं, 2022 में 2.32 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर के राजस्व तक पहुँच गया, जो उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। भारत का बाज़ार आकार वर्तमान में 26.2 बिलियन अमरीकी डॉलर है, लेकिन इसमें वैश्विक बाज़ार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की क्षमता है।

मंत्रालय के एक दस्तावेज़ में WAVES के लक्ष्यों को रेखांकित किया गया है: "WAVES एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरेगा, जो उभरते हुए M&E उद्योग परिदृश्य के भीतर संवाद, व्यापार सहयोग और नवाचार को बढ़ावा देगा। यह उद्योग के नेताओं, हितधारकों और नवप्रवर्तकों को अवसरों का पता लगाने, चुनौतियों से निपटने, भारत में व्यापार को आकर्षित करने और क्षेत्र के भविष्य को आकार देने के लिए एक साथ लाएगा।

जामिया मस्जिद या अंजनेयास्वामी मंदिर ? कर्नाटक हाई कोर्ट में जनहित याचिका

केंद्र सरकार के एक और फैसले का विरोध ! जम्मू कश्मीर के LG को अधिक शक्ति देने पर क्यों भड़की कांग्रेस ?

गाज़ा के खान यूनिस में इजराइल का हवाई हमला, हमास बोला - 71 फिलिस्तीनी मारे गए, कई घायल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -