भारत भी होगा US, जापान लीग में शामिल

भारत भी होगा US, जापान लीग में शामिल
Share:

वाशिंगटन : भारत देश को अर्थव्यवस्था के लिहाज से लगातार बढ़त के साथ देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) के 10 टॉप के सदस्यों के तौर पर सामने आते बाजारों के अन्य सभी सदस्यों के साथ भारत भी US, जापान, फ्रांस के लीग में शामिल होने वाला है. साथ ही जानकारी में आपको बता दे कि US संसद के द्वारा 2010 से अटके पड़े अहम कोटा सुधार को मंजूरी प्रदान कर दी गई है.

इसके बाद से ही यह बात भी सामने आई है कि नई दिल्ली भी लंबित कोटा सुधारों को आगे बढ़ाने में आगे आया था. गौरतलब है कि इसके अलावा भारत के केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा भी लिमा में भी फंड बैंक की मीटिंग के दौरान इस मामले को सबके सामने रखा था.

इस दौरान यहाँ बता दे कि दिसंबर 2010 के कोटा सुधारों के अंतर्गत विकासशील देशों के पक्ष में कोटा में 6 फीसदी से ज्यादा शिफ्ट होना है और इसके साथ ही भारत का वोट शेयर 2.69 फीसदी हो जाना है.

साथ ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि यहाँ चार उभरते मार्केट वाले देशो के मामले में ब्राजील, चीन, भारत और रूसशामिल होने वाले है तो वहीँ अन्य शीर्ष 10 सदस्यों में संयुक्त राज्य, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूनाइटेड किंगडम शामिल है. इस मामले में IMF से यह बात सामने आई है कि इस सुधारों को लेकर संसद कइ द्वारा जो मंजूरी दी जा रही है वह एक अहम कदम साबित हो सकता है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -