अगले 4-5 दिनों में जमकर भीगेगा भारत, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम ?
अगले 4-5 दिनों में जमकर भीगेगा भारत, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम ?
Share:

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 4-5 दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की भविष्यवाणी की है। यह पूर्वानुमान तीव्र मानसून गतिविधि का संकेत देता है, जिसके चलते तमिलनाडु, मेघालय और अन्य क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हो चुकी है, तथा कुछ अलग-अलग क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश हो रही है।

उत्तर प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ गया है और इसके शीघ्र ही पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के कुछ हिस्सों में पहुंचने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी सहित विभिन्न क्षेत्रों में चक्रवाती हवाओं के कारण देश भर में व्यापक वर्षा हो रही है, साथ ही आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है। आईएमडी ने अलग-अलग क्षेत्रों, खास तौर पर अरुणाचल प्रदेश और असम में बहुत भारी से लेकर बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है, जिसके कारण व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। मानसून का उत्त री प्रक्षेप पथ अब जैसलमेर, दिल्ली से होते हुए जम्मू तक पहुँच रहा है, जो व्यापक और तीव्र मानसूनी बारिश का संकेत है।

इन मौसम स्थितियों के कारण निवासियों के बीच अधिक जागरूकता और तैयारी की आवश्यकता है। स्थानीय प्राधिकारियों को इन चरम मौसम संबंधी घटनाओं के प्रभाव को कम करने के लिए सक्रिय कदम उठाने की सलाह दी जाती है। आगे बढ़ते मानसून और उसके साथ आने वाली चक्रवाती गतिविधियों से चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन फसलों को नुकसान, जलभराव और परिवहन तथा दैनिक जीवन में व्यवधान जैसी चुनौतियां भी उत्पन्न हो सकती हैं।

उद्धव ठाकरे को CM उम्मीदवार नहीं मान रहे शरद पवार ! MVA गठबंधन कैसे लड़ेगा चुनाव ?

'झारखंड चुनाव में इनका सफाया हो जाएगा..', जमानत पर जेल से छूटते ही भाजपा पर बरसे हेमंत सोरेन

प्रधानमंत्री बनेंगे अखिलेश यादव ! यूपी में जीत से गदगद समाजवादी पार्टी ने लगवा दिए पोस्टर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -