'इलाज के लिए आने वाले बांग्लादेशियों को ई-मेडिकल वीजा देगा भारत..', पीएम मोदी और शेख हसीना की बैठक में हुआ फैसला

'इलाज के लिए आने वाले बांग्लादेशियों को ई-मेडिकल वीजा देगा भारत..', पीएम मोदी और शेख हसीना की बैठक में हुआ फैसला
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार (22 जून) को राष्ट्रीय राजधानी में दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडलों के बीच बैठक के बाद कहा कि भारत इलाज के लिए भारत आने वाले बांग्लादेशी नागरिकों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करेगा। भारत देश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के लोगों के लिए सेवाओं की सुविधा के लिए बांग्लादेश के रंगपुर में एक नया वाणिज्य दूतावास भी खोलेगा। दोनों प्रधानमंत्रियों ने शनिवार को हैदराबाद हाउस में बैठक के बाद मीडिया को संबोधित किया। 

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि दोनों नेताओं की पिछले एक साल में कई बार मुलाकात हुई है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा इसलिए खास है क्योंकि पीएम शेख हसीना NDA सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत की पहली राजकीय अतिथि हैं। पीएम मोदी ने प्रेस बयान में कहा कि, "पिछले एक साल में हम 10 बार मिले हैं, लेकिन आज की मुलाकात इसलिए खास है क्योंकि पीएम हसीना हमारी तीसरी सरकार की पहली राजकीय अतिथि हैं। बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के लिए महत्वपूर्ण है। हमने पिछले साल एक साथ कई विकास कार्यक्रम पूरे किए हैं।" 

उन्होंने आगे कहा कि, "भारत इलाज के लिए भारत आने वाले बांग्लादेशी नागरिकों के लिए ई-मेडिकल वीजा शुरू करेगा। भारत ने बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए रंगपुर में एक नया सहायक उच्चायोग खोलने का फैसला किया है।" भारत और बांग्लादेश के बीच आज होने वाले टी20 विश्व कप सुपर 8 मुकाबले से पहले पीएम मोदी ने दोनों टीमों को शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने कहा कि, "मैं आज के मैच के लिए भारत और बांग्लादेश दोनों क्रिकेट टीमों को शुभकामनाएं देता हूं।"

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि भारत और बांग्लादेश ने भारतीय रुपये में व्यापार करना शुरू कर दिया है। उन्होंने भारतीय ग्रिड का उपयोग करके नेपाल से बांग्लादेश को बिजली निर्यात पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने गंगा नदी संधि के नवीनीकरण के लिए तकनीकी स्तर पर बातचीत शुरू करने का फैसला किया है। बांग्लादेश में तीस्ता नदी के संरक्षण और प्रबंधन की समीक्षा करने के लिए एक तकनीकी टीम भी बांग्लादेश जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, "भारत और बांग्लादेश के बीच छठा रेल संपर्क जखोदा और अगरतला के बीच शुरू हो गया है। खुलना-मोंगला बंदरगाह के साथ हमारे पूर्वोत्तर राज्यों के लिए कार्गो सेवाएं शुरू की गई हैं, दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में व्यापार शुरू हो गया है। भारत और बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज सफलतापूर्वक पूरी हो गई है।" उन्होंने कहा कि, "भारत और बांग्लादेश के बीच पहली सीमा पार मैत्री पाइपलाइन पूरी हो गई है। भारतीय ग्रिड का उपयोग करके नेपाल से बांग्लादेश को बिजली निर्यात क्षेत्रीय सहयोग का एक उदाहरण बन गया है।" 

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि दोनों देशों ने नए क्षेत्रों में हमारे सहयोग के लिए एक भविष्यवादी दृष्टिकोण विकसित किया है, उन्होंने कहा कि हरित भागीदारी, डिजिटल भागीदारी, नीली अर्थव्यवस्था और अंतरिक्ष पर समझौतों से दोनों देशों के युवाओं को लाभ होगा। 'कनेक्टिविटी, वाणिज्य, सहयोग' पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए सीईपीए पर बातचीत शुरू करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश मैत्री उपग्रह भारत-बांग्लादेश संबंधों को नई ऊंचाइयां देगा। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि, "भारत-बांग्लादेश मैत्री उपग्रह हमारे संबंधों को नई ऊंचाई देगा। कनेक्टिविटी, वाणिज्य और सहयोग हमारा फोकस रहा है। पिछले 10 वर्षों में, हमने 1965 से पहले मौजूद कनेक्टिविटी को बहाल किया है। अब हम डिजिटल और ऊर्जा कनेक्टिविटी पर और भी अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। इससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को गति मिलेगी।" उन्होंने कहा, "दोनों पक्ष हमारे आर्थिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए CEPA पर बातचीत शुरू करने के लिए तैयार हैं। 54 नदियाँ भारत और बांग्लादेश को जोड़ती हैं - हमने बाढ़ प्रबंधन, प्रारंभिक चेतावनी और पेयजल परियोजनाओं पर सहयोग किया है।" दोनों नेताओं ने आज द्विपक्षीय बैठक की। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं।

MP में गोमांस मिलने के बाद मचा बवाल, 3 महिला समेत 6 गिरफ्तार

योगी सरकार ने शुरू की 'एक परिवार एक पहचान' योजना, एक ID से मिलेगा केंद्र-राज्य का पूरा लाभ

असम में बाढ़ से स्थिति भयानक, अब तक 37 लोगों की मौत, लगभग 4 लाख लोग प्रभावित

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -