स्वाधीनता दिवस पर सुषमा ने दी पाकिस्तानियों को सौगात, मिलेगा भारत का मेडिकल वीज़ा
स्वाधीनता दिवस पर सुषमा ने दी पाकिस्तानियों को सौगात, मिलेगा भारत का मेडिकल वीज़ा
Share:

नईदिल्ली। केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स्वाधीनता दिवस पर भारत में मेडिकल सुविधाओं का लाभ लेने की इच्छा रखने वाले पाकिस्तान के मरीजों को उपचार हेतु भारत का वीज़ा सुगमता से दिलवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि उपचार हेतु जो पाकिस्तानी भारत का वीज़ा मांग रहे हैं उनके वास्तविक मामले लंबित हैं। सभी को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर ट्विट करते हुए इस बारे में जानकारी दी।

गौरतलब है कि कुछ सप्ताह पहले सुषमा स्वराज ने कहा था कि भारत अपने समीपवर्ती देश के ऐसे नागरिकों को चिकित्सकीय वीजा हेतु स्वीकृति देगा जिन पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने सिफारिश की हो। सरताज अजीज प्लानिंग कमीशन के डिप्टी चेयरमैन हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कैंसर पीड़ित पाकिस्तान की फैजा तनवीर को 13 अगस्त को मानवीयता के आधार पर मेडिकल वीजा देने का आश्वासन दिलवाया था।

फैजा ने ट्विट में सुषमा स्वराज के लिए लिखा था कि सुषमा स्वराज मैम आप मेरे लिए माॅं ही हैं, प्लीज़ मैम मुझे मेडिकल वीज़ा दे दें, इस 70 वीं स्वाधीनता के साल की खुशी में मेरी मदद करें धन्यवाद। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विट कर फैजा को संदेश भेजा था कि आपने भारत के स्वाधीनता दिवस पर जो शुभकामनाऐं दी हैं उनके लिए धन्यवाद यदि हम आपको भारत में उपचार हेतु वीजा दे रहे हैं।

हालांकि पाकिस्तान के लोग पहले चिकित्सकीय उपचार हेतु सिंगापुर, थाईलैंड जाया करते थे मगर चिकित्सा क्षेत्र में भारत ने बहुत प्रगति की और परिणाम ये हैं कि अब कई विदेशी बड़े पैमाने पर यहाॅं उपचार करवाते हैं इनमें पाकिस्तानी नागरिकों की संख्या अधिक है।

एक अनुमान के अनुसार दिल्ली के अपोलो चिकित्सालय में प्रति माह लगभग 500 पाकिस्तानी नागरिक उपचार हेतु आते हैं, इसमें लिवर ट्रांसप्लांट के रोगी भी आते हैं। इसका एक कारण उपचार में होने वाला बहुत अधिक खर्च भी है। योरप के मुकाबले भारत में खर्च कम होता है।

पाक जेलों में बंद भारतीय सैनिकों की रिहाई की मांग, सुषमा स्वराज से मिलेंगे

श्रीलंका की पारी लड़खड़ाई 138 रनो पर 6 विकेट खो दिए

भारत और नेपाल संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की चर्चा

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -