इंडियन आर्मी ने ग्रामीणों को दी आतंकियों से लड़ने की ट्रेनिंग, राइफल चलाना सीखे नागरिक

इंडियन आर्मी ने ग्रामीणों को दी आतंकियों से लड़ने की ट्रेनिंग, राइफल चलाना सीखे नागरिक
Share:

श्रीनगर: भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर पुलिस (जेकेपी) के साथ मिलकर ग्राम रक्षा रक्षकों (VDG) को प्रशिक्षण देकर स्थानीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल शुरू की है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिकों को आतंकवादी खतरों से अपने गांवों की रक्षा करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करना है, जिससे क्षेत्र के सुरक्षा ढांचे को मजबूत किया जा सके।

वर्तमान में, लगभग 600 नागरिक स्वचालित राइफलों का संचालन करने, स्क्वाड पोस्ट अभ्यास करने और अपने समुदायों की सुरक्षा के लिए छोटे सामरिक ऑपरेशनों को लागू करने का कठोर प्रशिक्षण ले रहे हैं। यह प्रशिक्षण उनके गांवों के पास इकाई स्तर पर दिया जा रहा है, जिससे वीडीजी व्यावहारिक स्थितियों में अपने नए अर्जित कौशल को प्रभावी ढंग से लागू कर सकें। भारतीय सेना द्वारा डिजाइन किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रत्येक वीडीजी इकाई के लिए न्यूनतम तीन दिन का प्रशिक्षण शामिल है। सरोल में कोर बैटल स्कूल के प्रशिक्षकों और प्रशिक्षण सहायकों द्वारा विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है, जिससे उच्च गुणवत्ता वाला प्रशिक्षण सुनिश्चित होता है। जम्मू और कश्मीर पुलिस द्वारा अनुरोधित इस पहल ने पहले ही उल्लेखनीय प्रगति की है।

इसके अतिरिक्त, सेना के आयुध डिपो और जेकेपी के बीच सहयोगात्मक प्रयास के माध्यम से वीडीजी को स्व-लोडिंग राइफलें (एसएलआर) वितरित की जा रही हैं। ये राइफलें वीडीजी के उपकरणों का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, जो उनके गांवों की रक्षा करने की उनकी क्षमता को बढ़ाती हैं। अब तक राजौरी क्षेत्र में लगभग 500 व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है, जबकि डोडा और किश्तवाड़ क्षेत्रों में 85-90 अन्य व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया गया है। यह पहल जम्मू-कश्मीर में नागरिकों के जीवन की रक्षा के लिए भारतीय सेना के समर्पण को दर्शाती है।

आंध्र में नौसेना ने चलाया बचाव अभियान, 180 लोगों को बाढ़ से निकाला

पुलिस ने शिकायत लिखने से किया इंकार, शख्स ने तहसीलदार की गाड़ी में लगाई आग

कोलकाता कांड पर बुरी तरह घिरी ममता सरकार! कौन देगा इन 3 सवालों के जवाब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -