सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर ऐसे करें सैनिकों की मदद
सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर ऐसे करें सैनिकों की मदद
Share:

नईदिल्ली। देशभर में आज भारतीय सेना के जांबाज रणबांकुरों को याद किया जा रहा है। आज अर्थात् 7 दिसंबर के दिन देशभर में सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जा रहा है। गौरतलब है कि इस दिन के लिए तैयार किए जाने वाले विशेष झंडों के टिकिटों को खरीदकर लोग अपने परिधानों और अन्य स्थानों पर लगाते हैं। जो राशि टिकिटों को वितरित करने के एवज में मिलती है वह सैनिकों और उनके परिजन के कल्याण के लिए खर्च की जाती है।

इस दिन का प्रारंभ 1949 में हुआ था। इसका उद्देश्य सेना के तीनों अंगों में कार्यरत अधिकारियों व सैनिकों को सम्मान प्रदान करना था। जब वर्ष 1947 में सेना के लिए धन का प्रबंध करने में परेशानी आई तो फिर 28 अगस्त 1949 में रक्षामंत्री के नेतृत्व में समिति का गठन किया गया। सशस्त्र बल झंडा दिवस कोष की 1993 में स्थापना की गई थी। लोग आॅनलाईन माध्यम से या कैशलेस पद्धति से भी सशस्त्र झंडा दिवस के दिन सैनिक कल्याण में भागीदारी कर सकते हैं।

इस हेतु यदि वे पेटीएम से योगदान देना चाहते हैं तो फिर पेटीएम नंबर 8800462175 से एएफएफडी फंड और armedforcesflagdayfund@sbi  यूपीआई कोड पर भेजा जा सकता है। या फिर क्रेडिट या डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के माध्यम से लोगों द्वारा ksb.gov.in/armed-forces-flag-day-fund.html  बेवसाईट पर लाॅग इन कर अपना योगदान दिया जा सकता है। इस सहायता से प्राप्त राशि को सैनिक कल्याण में मदद के लिए खर्च किया जाता है।

प्रदूषण के खिलाफ आज पेश होगी विस्तृत कार्य योजना

भरोसा हो तो कोई भी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं- विराट

छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री की सलाह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -