भारतीय सेना ने उठाया राहुल गाँधी के झूठ से पर्दा, कहा- 'बलिदानी ‘अग्निवीर’ अजय कुमार के परिवार को दिए ₹98.39 लाख'

भारतीय सेना ने उठाया राहुल गाँधी के झूठ से पर्दा, कहा- 'बलिदानी ‘अग्निवीर’ अजय कुमार के परिवार को दिए ₹98.39 लाख'
Share:

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने राहुल गाँधी एवं उन मीडिया रिपोर्ट्स को खारिज किया है, जिसमें बताया जा रहा था कि वीरगति को प्राप्त होने वाले अग्निवीरों के परिवारों को किसी प्रकार की आर्थिक मदद नहीं दी गई। सेना के अनुसार, पंजाब के बलिदानी अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को 98 लाख रुपए दिए जा चुके हैं, तो 67 लाख रुपए की धनराशि उनके परिवार को देने की प्रक्रिया अभी जारी है। बता दें कि राहुल गाँधी ने इल्जाम लगाया था कि अग्निवीरों के परिजनों को कोई आर्थिक मदद नहीं दी गई है। उन्होंने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पर देश को गुमराह करने के भी इल्जाम लगाए थे। हालाँकि भारतीय सेना ने राहुल गाँधी के आरोपों की पोल खोल दी है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी सेना की तरफ से जारी बयान को री-ट्वीट किया है तथा कहा, “भारतीय सेना अग्विनीरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।” रक्षा मंत्री ने राहुल गाँधी को सदन में भी फटकार लगाई थी। उन्होंने कहा था कि राहुल गाँधी को ऐसी बयानबाजी नहीं करनी चाहिए। वहीं, अब सेना की तरफ से जारी ऑफिशियल बयान में बताया गया है कि अग्निवीर के परिजनों को मुआवजे के तौर पर अब तक 98 लाख रुपए दिए जा चुके हैं। सेना ने X पर पोस्ट किया, “कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि ड्यूटी के चलते वीरगति प्राप्त करने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है। ऐसे दावे बिल्कुल निराधार हैं। भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है। उनका पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंत्येष्टि की गई।

अग्निवीर अजय के परिवार को कुल देय राशि में से 98.39 लाख रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है।” सेना की तरफ से कहा गया है कि इसके अतिरिक्त उनके परिवार को 67 लाख रुपये की राशि और दी जाएगी, तत्पश्चात, कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपए हो जाएगी। पंजाब के लुधियाना जिले के खन्ना के रहने वाले अग्निवीर अजय सिंह 23 जनवरी, 2024 को जम्मू-कश्मीर में बलिदान हो गए थे, उनकी आयु सिर्फ 23 वर्ष थी। केंद्रशासित प्रदेश के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में एक बारूदी सुरंग में हुए विस्फोट की चपेट में आने से वो वीरगति को प्राप्त हुए थे। उनके परिवार में माता-पिता एवं 4 बहनें हैं। लोकसभा चुनाव से पहले दाखा की दाना मंडी में रैली को संबोधित करने के पश्चात् राहुल गाँधी खन्ना आए तथा इसके बाद अचानक गाँव रामगढ़ सरदारा में अग्निवीर बलिदानी अजय कुमार के घर पहुँचे थे।

राहुल गाँधी ने भी किया झूठा दावा
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि अग्निवीर अजय सिंह के परिवार को कोई मुआवजा या राहत राशि नहीं प्राप्त हुई है। वहीं, राहुल गाँधी ने X पर दावा करते हुए कहा कि संसद में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने झूठ बोला है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर वीडियो साझा करते हुए राजनाथ सिंह से माफी माँगने को भी कहा था। राहुल गाँधी ने कहा, “संसद में मैंने कहा कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है। जवाब में राजनाथ सिंह ने शिव जी के फोटो के सामने पूरे हिंदुस्तान को, देश की सेना को और अग्निवीरों को कंपेनसेशन के बारे में झूठ बोला।” राहुल गाँधी ने कहा कि अजय सिंह के पिता ने मेरे और रक्षा मंत्री के भाषण सुनने के पश्चात् कहा कि राजनाथ सिंह ने सदन में जो कहा, उसके अनुसार हमें न कोई पैसा नहीं मिला और न ही कोई मैसेज आया। आगे राहुल गाँधी ने कहा कि रक्षा मंत्री ने संसद में शहीद अजय सिंह के परिवार से, सेना से और देश के युवाओं से झूठ बोला है। रक्षा मंत्री को इन सबसे माफी माँगनी चाहिए।

राहुल गाँधी के बयान का रक्षा मंत्री ने ही नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के अग्रिवीर के परिवार ने भी उनके दावे का खंडन किया है। महाराष्ट्र के बलिदानी अग्निवीर अक्षय गवटे के परिवार ने कहा है कि उन्हें सरकार से 1.08 करोड़ रुपये की मदद प्राप्त हुई है। महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में पिंपलगांव सराय के मूल निवासी अग्निवीर अक्षय गवटे 21 अक्टूबर 2023 को सियाचिन में अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे। अक्षय के पिता लक्ष्मण गवटे ने सोमवार (2 जुलाई 2024) को मीडिया से कहा कि अक्षय की मौत के पश्चात् परिवार को ‘‘बीमा कवर के रूप में 48 लाख रुपए, केंद्र सरकार से 50 लाख रुपए तथा प्रदेश सरकार से 10 लाख रुपए प्राप्त हुए।’’

हाथरस हादसे पर आई 'नारायण साकार हरि' की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

दिमाग की नस के फूलने के कारण गुब्बारे की तरह फूल गया शरीर का हिस्सा, डॉक्टर ने ऐसे बचाई जान

इंदौर के अनाथाश्रम में 5 बच्चों की हुई मौत, अस्पताल में 38 बच्चे भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -