भारतीय सेना ने किया "सटार्क पार्क" का उद्घाटन, खुफिया शहीदों के सम्मान में बना स्मारक

भारतीय सेना ने किया
Share:

नई दिल्ली: एक ऐतिहासिक घटना में, भारतीय सेना ने "सतर्क पार्क" का अनावरण किया है, जो उन बहादुर सैन्य खुफिया (एमआई) कर्मियों को समर्पित एक स्मारक है, जिन्होंने कर्तव्य की राह पर अपने प्राणों की आहुति दी। पुणे छावनी के वानोवरी क्षेत्र में स्थित यह पार्क 1962 से अब तक शहीद हुए 40 एमआई नायकों को श्रद्धांजलि देता है, मुख्य रूप से जम्मू और कश्मीर और उत्तर-पूर्वी सीमाओं पर अभियानों के दौरान।

एमआई के आदर्श वाक्य "सदा सतर्क" से प्रेरित होकर, पार्क में कीर्ति चक्र पुरस्कार विजेता नायक प्रताप सिंह और ब्रिगेडियर रवि दत्त मेहता, और शौर्य चक्र पुरस्कार विजेता सिपाही ओम शिव शर्मा, नायक जंगबीर सिंह और हवलदार एस सैमी कन्नन जैसे एमआई शहीदों की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। इन प्रतिमाओं के साथ उनके साहसी योगदानों का वर्णन भी किया गया है। मिलिट्री इंटेलिजेंस ट्रेनिंग स्कूल एंड डिपो (MITSD) के सहयोग से रोडवे सॉल्यूशंस इंडिया इंफ्रा लिमिटेड द्वारा निर्मित और रखरखाव किया गया यह पार्क खुफिया समुदाय की वीरता और समर्पण का प्रतीक है। शौर्य चक्र विजेता स्वर्गीय कैप्टन जितेश भूटानी की पत्नी कर्नल लीना बजाज ने शहीद सैनिकों के परिवारों के लिए स्मारक के महत्व पर जोर दिया और इन "गुमनाम नायकों" को सम्मानित करने के लिए गहरी कृतज्ञता व्यक्त की।

इंटेलिजेंस कोर के कर्नल कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप कुमार चहल ने पार्क के अनूठे दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला, जिसका उद्देश्य बहादुरी की कहानियों के माध्यम से बच्चों और युवा दिमागों को प्रेरित करना है। पारंपरिक मूर्तियों के विपरीत, पार्क को एक रहने की जगह के रूप में डिज़ाइन किया गया है जहाँ आगंतुक एमआई कर्मियों द्वारा किए गए बलिदानों पर विचार कर सकते हैं। सतर्क पार्क में सीमेंट का एक मंच है जिस पर एमआई कोर के गीत, एक टैंक और भारत का एक अनूठा नक्शा उकेरा गया है, जो देश की सुरक्षा और इसकी सुरक्षा में सैन्य खुफिया की भूमिका का प्रतीक है। मौसमरोधी राल और फाइबरग्लास की प्रतिमाओं का उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि इन नायकों की स्मृति हमेशा बनी रहे।

यह पार्क पुणे के अन्य उल्लेखनीय सैन्य स्मारकों जैसे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, दक्षिणी कमान के साथ जुड़ता है और इसका उद्देश्य सैन्य खुफिया की विरासत को जीवित रखते हुए भावी पीढ़ियों को प्रेरित करना है

'आज़ादी के बाद कांग्रेस भंग कर देना चाहते थे महात्मा गाँधी..', जेपी नड्डा का दावा

MUDA घोटाले में बुरे फंसे सिद्धारमैया, कांग्रेस हाईकमान ने भी झाड़ लिया पल्ला !

दिल्ली में हिरासत में लिए गए कई AAP नेता, जानिए क्यों ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -