मंदी के दौर में कम्पनियों ने जुटाए 1.73 लाख करोड़ रु.

मंदी के दौर में कम्पनियों ने जुटाए 1.73 लाख करोड़ रु.
Share:

नई दिल्ली : वैश्विक बाजारों में लगातार मंदी का दौर बढ़ता ही जा रहा है जिसके कारण हर जगह अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. उल्लेखनीय है कि इसका असर भारत पर भी पड़ रहा है लेकिन इसके बावजूद हम आपको यह बता दे कि भारतीय कम्पनियों ने बाजारों से काफी अच्छी मात्रा में धन जुटाया है. जी हाँ, इस वैश्विक मंदी के दौर में भी भारतीय कम्पनियों ने बाजारों से करीब 1.73 लाख करोड़ रूपये का धन एकत्रित किया है, मामले में यह भी बता दे कि यदि पिछले वर्ष की बात की जाये तो उसकी अपेक्षा में यह उस राशि का दुगुना बताया जा रहा है.

यह भी बताया जा रहा है कि भारतीय कम्पनियों के द्वारा यह राशि कारोबार के विस्तार और पूंजी की जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से जुटाई गई है. बाजार के रुख और विश्लेषकों के द्वारा यह जानकारी भी सामने आई है कि चालू वित्त वर्ष की तिमाही में कम्पनियों के द्वारा इक्विटी और ऋण बाजार से 1,72,818 करोड़ रूपये की राशि ताजा तौर पर जुटाई गई है. जबकि इसके पिछले वर्ष की इसी तिमाही अवधि में 72,085 करोड़ रूपये की राशि जुटाई गयी थी.

यह भी बता दे कि इसमें 1,42,334 करोड़ रूपये ऋण बाजार और 30,484 करोड़ रूपये इक्विटी बाजार से जुटाए गए है. इसके अलावा राइट इश्यू की बदौलत 7,498 करोड़ रूपये, पात्र संस्थागत नियोजन के जरिए 3,265 करोड़ रुपये और आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के जरिए 2,324 करोड़ रुपये जुटाए गए है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -