भारतीय इकॉनमी में 40 साल की सबसे बड़ी गिरावट, अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी 23.9% घटी

भारतीय इकॉनमी में 40 साल की सबसे बड़ी गिरावट, अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी 23.9% घटी
Share:

नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2021 की अप्रैल-जून तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ में उम्मीद से अधिक गिरावट दर्ज की गई है. पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट -23.9 प्रतिशत दर्ज हुई है. बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की बात करें तो यह US के बाद भारतीय इकॉनमी सबसे बुरी कंडीशन में है. भारतीय इकॉनमी में बीते 40 साल में पहली दफा इतनी बड़ी गिरावट आई है. 

दरअसल, कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश में 2 महीने संपूर्ण लॉकडाउन रहा, जिससे वित्तीय गतिविधियां पूरी तरह से ठप पड़ गईं. इससे पहले से आशंका थी कि GDP में डबल डिजिट में गिरावट आ सकती है. राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) की तरफ से जारी ककी गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 5.2 प्रतिशत रही थी. ज्यादातर रेटिंग एजेंसियों ने मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही की GDP में गिरावट का अनुमान जाहिर किया था.

आपको बता दें, सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन की घोषणा की थी. केंद्र सरकार ने 20 अप्रैल के बाद कुछ निश्चित आर्थिक गतिविधियों में लॉकडाउन में छूट देने की शुरुआत की थी. वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय इकॉनमी 6.1 फीसदी की दर से बढ़ी थी. जबकि 2019-20 में इकॉनमी का ग्रोथ रेट 4.2 फीसदी रहा था.

NSO के आंकड़े के अनुसार, 2020-21 की पहली तिमाही में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में में सकल मूल्य वर्धन (GVA) – 39.3 फीसदी रहा. निर्माण क्षेत्र में यह -50.3 फीसदी रहा है. विद्युत में यह -7 फीसदी है. उद्योग में GVA -38.1 फीसदी और सर्विस सेक्टर में -20.6 फीसदी रहा. सिर्फ कृषि क्षेत्र की ग्रोथ में 3.4 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है. आंकड़ों के अनुसार, खनन क्षेत्र में GVA -23.3 फीसदी, ट्रेड एवं होटल सेक्टर में -47 फीसदी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में -10.3 फीसदी और फाइनेंस, रियल एस्टेट में -5.3 फीसदी दर्ज किया गया है.

प्रायोरिटी प्लान पर विवाद, TRAI ने वोडाफोन आइडिया को दी 4 सितम्बर तक की मोहलत

पेट्रोल की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, डीज़ल के भाव स्थिर

इलॉन मस्क ने मार्क ज़ुकेरबर्ग को दी मात, बने दुनिया के तीसरे रिचेस्ट पर्सन

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -