'नाजुक-5 से शीर्ष-5 में पहुंची भारतीय अर्थव्यवस्था..', केरल में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

'नाजुक-5 से शीर्ष-5 में पहुंची भारतीय अर्थव्यवस्था..', केरल में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Share:

तिरुवनंतपुरम: केरल के तिरुवनंतपुरम में एक कार्यक्रम के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय अर्थव्यवस्था की उल्लेखनीय प्रगति पर प्रकाश डाला और 2014 से 'नाज़ुक पाँच' से 'शीर्ष पाँच' में इसके परिवर्तन का उल्लेख किया। सिंह ने भारत को आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बताया।

राजनाथ सिंह ने कहा कि, "भारत का आर्थिक परिदृश्य नाटकीय रूप से बदल गया है। पहले, हमें 'नाज़ुक पाँच' में से एक माना जाता था। अब, वैश्विक स्तर पर, हमें 'शीर्ष पाँच' में से एक माना जाता है।" उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि इन प्रगतियों ने भारत को दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक बना दिया है। रक्षा मंत्री ने भारत में कारोबार को आसान बनाने के लिए सरकार के प्रयासों पर भी चर्चा की। महत्वपूर्ण सुधारों में पर्यावरण मंजूरी प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय को 600 दिनों से घटाकर 75 दिनों से भी कम करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, 40,000 से अधिक विनियामक अनुपालनों को या तो हटा दिया गया है या सरलीकृत कर दिया गया है, जिससे कारोबार संचालन को और अधिक सुव्यवस्थित किया जा सके।

तकनीकी प्रगति पर, सिंह ने 5G तकनीक में भारत की प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत ने 5G तैनाती में कई यूरोपीय देशों को पीछे छोड़ दिया है, दूरसंचार दिग्गज एरिक्सन के उपाध्यक्ष ने इस क्षेत्र में भारत के नेतृत्व को स्वीकार किया। वर्तमान में, भारत 5G उपयोगकर्ताओं के लिए चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरे सबसे बड़े देश के रूप में स्थान रखता है। मंत्री ने यह भी बताया कि मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, भारत अब वैश्विक स्तर पर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का अनुमान है। एक दशक पहले 11वें स्थान से यह छलांग भारत की तेज़ आर्थिक वृद्धि को रेखांकित करती है।

इसके अलावा, सिंह ने बताया कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया है, जिसका उत्पादन पिछले दस वर्षों में पाँच गुना बढ़ गया है। उन्होंने यह भी बताया कि देश भर में लगभग 200,000 ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है, जिससे डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ी है।

'छत्रपति की प्रतिमा गिरने पर सिर झुकाकर माफ़ी मांगता हूँ..', महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी

'200 यूनिट तक के बिजली बिल माफ़..', चुनावी साल में सोरेन सरकार के बड़े फैसले

हरियाणा चुनाव में इस सीट से लड़ेंगे नायब सैनी, प्रदेश अध्यक्ष को नहीं मिला टिकट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -