तनावों के आगे तन कर खड़ी रही भारतीय अर्थव्यवस्था अब लाभ उठाने को तैयार

तनावों के आगे तन कर खड़ी रही भारतीय अर्थव्यवस्था अब लाभ उठाने को तैयार
Share:

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था वैश्विक नरमी और भू-राजनैतिक तनाव के आगे तन कर खड़ी रही है तथा अब तीव्र वृद्धि के अवसरों का लाभ उठाने को तैयार है. जेटली ने उक्त विचार ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में व्यक्त किये. वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि भारतीय समाज अब उंची आकांक्षाएं रखने वाला समाज है, यह समाज अब नेताओं को सुधारों का समर्थन करने को विवश कर रहा है, लेकिन उन्होंने भारत जनसंख्या स्थिरीकरण के लक्ष्यों को अभी नहीं हासिल कर पाने पर अफ़सोस जताया.

उन्होंने कहा कि विगत में औद्योगिक और प्रौद्योगिकी क्रांति के दौर में अपनी रूढिवादी सोच के कारण भारत उन अवसरों से चूक गया, लेकिन अब भारत के लोग उंची आकांक्षाएं रखते है इससे राजनीतिज्ञों पर सुधार की दिशा में पहल के लिए दबाव बना है. इस समय पूरी दुनिया में नरमी है. अगर कोई देश ऐसे समय में डेढ-दो प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर ले रहा है तो वह इस बात में ही संतुष्टि है कि चलो अर्थव्यवस्था में संकुचन तो नहीं हुआ.

जेटली ने कहा, वास्तव में भारत इस समय हवा के विपरीत चल रहा है. इतिहास में पहली बार हम वैश्विक रुझान के विरीत चल रहे हैं. तमाम अवसरों को गंवाने के बाद अब हम दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि वैश्विक स्तर पर देश इस समय घबराहट में ब्याज दर को ऋ णात्मक (शून्य से नीचे) या नाम मात्र के बराबर रखने और विनिमय दर अवमूल्यन की होड़ का प्रतिस्पर्धी अवमूल्यन जैसे कदम उठा रहे हैं. कही रोजगार घट रहा है तो दुनिया के कुछ अन्य देशों में भू-राजनीतिक संकट, शरणार्थी और आतंकवाद की समस्या है.

परंपरागत सोच के कारण भारत ने विभिन्न मौके पर अवसर गंवाये. हमने औद्योगिक क्रांति के समय अवसर गंवाया. जब प्रौद्योगिकी क्रांति हुई, हम उसमें भी शामिल नहीं हो पाये. लेकिन भारत में एक मजबूत राय है कि देश की तरक्की की जरूरत है. लगातार दो महत्वपूर्ण कानून दिवाला एवं जीएसटी आम सहमति से पारित होने को लोगों की मजबूत राय बताते हुए जेटली ने कहा हम अब धीमे पड़ना या अवसर गंवाना नहीं चाहते जिसका दबाव राजनेताओं पर पड़ा है.

लोकसभा में बेनामी ट्रांजैक्शन बिल पास, बेनाम सम्पति रखने वालो के लिए 7 साल तक की सजा का प्रावधान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -